Home उत्तर प्रदेश मेरठ : थानों पर हुआ महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ

मेरठ : थानों पर हुआ महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ

0 second read
0
5

मेरठ : मिशन शक्ति अभियान के तहत नगर के कोतवाली एवं महिला थाने में महिला हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है।

डेस्क पर फरियाद लेकर पहुंचने वाली पीडि़त महिलाओं का पंजीकरण कर पोर्टल पर फीडिंग कराई जा रही है। उन्हें स्लिप भी उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके अलावा कंप्यूटर में लगे वेब कैमरों को भी दुरुस्त कराने का काम किया जा रहा है। महिला हेल्प डेस्क में आने वाली शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जा सकेगा।

इसी के साथ ही जिले के थानों में अन्य मामलों के निस्तारण को लेकर कार्रवाई तेज कर दी गई है।

बता दे कि सीएम योगी ने महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों और उनकी सुनवाई के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे।

जिसके तहत प्रदेश सरकार की ओर से महिला अपराध पर अंकुश लगाने और पीडि़ताओं की शिकायत का जल्द से जल्द निस्तारण करने की दिशा में ठोस कदम उठाते हुए प्रत्येक थाने में महिला हेल्प डेस्क बनाई जा रही है।

शासन की ओर से महिलाओं को समाज में सशक्त बनाने को लेकर मिशन शक्ति का शुभारंभ किया गया।

इसके तहत शासन की विभिन्न योजनाओं से महिलाओं को अवगत कराने के साथ उन्हें सुरक्षा के प्रति जागरूक करने को लेकर भी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

इसके अलावा जनपद के ब्लाक स्तरीय थानों में हेल्प डेस्क स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है, जिससे पीडि़त महिलाओं को लंबे समय तक अपनी शिकायत का निस्तारण कराने के लिए पुलिस विभाग का चक्कर ना काटना पड़े।

आज जिले के कई थानों में महिला हेल्प डेस्क का उद्घाटन किया गया। पीडि़त महिलाओं द्वारा दी जा रही शिकायत पत्रों की पोर्टल पर फीडिंग कराई जा रही है। साथ ही उन्हें पंजीकृत करके पर्ची भी दी जा रही है।

प्राथमिकता के तौर पर शिकायत पत्र का निस्तारण कराया जा रहा है। इस अवसर पर क्षेत्र की समस्त महिला पार्षद रिन्नी जैन, बुशरा कमाल एवं बीना वाधवा एवं राजरानी शंखधर प्रिंसिपल आरजी इंटर कॉलेज मेरठ, डॉली गुप्ता व अन्य गणमान्य लोग एवं महिलाएं उपस्थित रहे।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.