1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. मध्य प्रदेश: ओबीसी मतदाताओं पर मुख्यमंत्री परिवर्तन का प्रभाव, BJP का प्लान हुआ सक्सेस? अभी से होने लगी चर्चा

मध्य प्रदेश: ओबीसी मतदाताओं पर मुख्यमंत्री परिवर्तन का प्रभाव, BJP का प्लान हुआ सक्सेस? अभी से होने लगी चर्चा

2024 के लोकसभा चुनावों से पहले मध्य प्रदेश (एमपी) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की रणनीतिक चाल ने 2023 के विधानसभा चुनावों के बाद अपने मुख्यमंत्री परिवर्तन की ओर ध्यान आकर्षित किया है। डॉ. मोहन यादव ने शिवराज सिंह चौहान की जगह ली, जिससे पार्टी की चुनावी रणनीति पर चर्चा शुरू हो गई।

By Rekha 
Updated Date

2024 के लोकसभा चुनावों से पहले मध्य प्रदेश (एमपी) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की रणनीतिक चाल ने 2023 के विधानसभा चुनावों के बाद अपने मुख्यमंत्री परिवर्तन की ओर ध्यान आकर्षित किया है। डॉ. मोहन यादव ने शिवराज सिंह चौहान की जगह ली, जिससे पार्टी की चुनावी रणनीति पर चर्चा शुरू हो गई। मध्य प्रदेश में 18 साल बाद भारतीय जनता पार्टी ने 2023 के विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री का चेहरा बदला था। तब बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान की जगह डॉ. मोहन यादव को मध्य प्रदेश की कमान सौंपी थी।

मोहन यादव को नियुक्त करने के पीछे भाजपा की मंशा को लेकर अटकलें तेज हैं, कई लोग इसे अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मतदाताओं से समर्थन हासिल करने की कोशिश से जोड़ रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि इस कदम के परिणाम मिले हैं, जो हाल के लोकसभा चुनावों से स्पष्ट है, जहां भाजपा ने पिछले चुनावों की तुलना में ओबीसी मतदाता समर्थन में 7 प्रतिशत से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि देखी।

दूसरी ओर, कांग्रेस पार्टी को ओबीसी मतदाता समर्थन में 7 प्रतिशत की उल्लेखनीय गिरावट का अनुभव हुआ, जिससे उसकी चुनावी संभावनाओं को झटका लगा है। मतदाताओं की निष्ठा में यह बदलाव ओबीसी मतदाताओं को आकर्षित करने में भाजपा की रणनीति की प्रभावशीलता को रेखांकित करता है।

लोकसभा चुनाव से छह महीने पहले ही शिवराज सिंह चौहान की जगह डॉ. मोहन यादव को लाने का रणनीतिक फैसला लिया गया था। बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में मोहन यादव के सक्रिय अभियान ने, विशेष रूप से पर्याप्त ओबीसी मतदाता आधार वाली सीटों को लक्षित करते हुए, इस जनसांख्यिकीय के बीच भाजपा की अपील को और मजबूत किया है।

जैसे-जैसे जाति जनगणना को लेकर चर्चा जोर पकड़ रही है, ओबीसी मतदाताओं को कांग्रेस से दूर करने में भाजपा की सफलता मप्र में पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण चुनावी जीत है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...