1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. LS Elections 2024: सातवें चरण में 5 बजे तक 58.34% मतदान हुआ, बंगाल में सबसे ज्यादा तो बिहार में सबसे वोटिंग

LS Elections 2024: सातवें चरण में 5 बजे तक 58.34% मतदान हुआ, बंगाल में सबसे ज्यादा तो बिहार में सबसे वोटिंग

सातवें चरण के संपन्न होने के साथ ही 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया संपन्न हो गई है। आठ राज्यों की 57 सीटों के मतदाताओं ने भाग लिया, जो आम चुनाव के अंत का प्रतीक है। शाम 5 बजे तक, कुल मतदान प्रतिशत 58.34% रहा, जिसमें सबसे अधिक भागीदारी पश्चिम बंगाल में और सबसे कम बिहार में हुई।

By Rekha 
Updated Date

सातवें चरण के संपन्न होने के साथ ही 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया संपन्न हो गई है। आठ राज्यों की 57 सीटों के मतदाताओं ने भाग लिया, जो आम चुनाव के अंत का प्रतीक है। शाम 5 बजे तक, कुल मतदान प्रतिशत 58.34% रहा, जिसमें सबसे अधिक भागीदारी पश्चिम बंगाल में और सबसे कम बिहार में हुई। 8,360 उम्मीदवारों की किस्मत अब इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो गई है।

राज्यवार मतदान शाम 5 बजे तक
बिहार: 48.86%
चंडीगढ़: 62.80%
हिमाचल प्रदेश: 66.56%
झारखंड: 67.95%
ओडिशा: 62.46%
पंजाब: 55.20%
उत्तर प्रदेश: 54.00%
पश्चिम बंगाल: 69.89%
मुख्य घोषणाएँ और वक्तव्य

मल्लिकार्जुन खड़गे की भविष्यवाणी
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने घोषणा की कि विपक्षी भारत गठबंधन को 295 सीटें जीतने की उम्मीद है। यह बयान इंडी गठबंधन की बैठक के दौरान दिया गया, जहां यह भी निर्णय लिया गया कि कांग्रेस टीवी चैनलों पर एग्जिट पोल बहस में भाग लेगी। पहले, कांग्रेस ने इन बहसों से किनारा कर लिया था।


भारत गठबंधन पर अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने भरोसा जताया कि भारतीय गठबंधन की सरकार बनेगी। उन्होंने मौजूदा सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि उनका जनता से संपर्क टूट गया है, जो अब उनके खिलाफ हो गई है।

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में मतदाताओं की अच्छी खासी भागीदारी देखी गई और मतदान प्रतिशत के मामले में पश्चिम बंगाल सबसे आगे रहा। जैसे ही मतदान प्रक्रिया पूरी हुई है, राजनीतिक परिदृश्य महत्वपूर्ण बदलावों के लिए तैयार है, विपक्षी भारतीय गुट मजबूत प्रदर्शन को लेकर आशान्वित है। चुनाव के नतीजे, जिसका बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है, 4 जून को सामने आएंगे, जो भारत के राजनीतिक परिदृश्य की भविष्य की दिशा तय करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...