1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लालकृष्ण आडवाणी, कर्पूरी ठाकुर समेत तीन अन्य हस्तियों को आज भारत रत्न से सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू

लालकृष्ण आडवाणी, कर्पूरी ठाकुर समेत तीन अन्य हस्तियों को आज भारत रत्न से सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज, 30 मार्च, 2024 को आज प्रतिष्ठित व्यक्तियों को प्रतिष्ठित भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, पीएम मोदी ने भारत के विकास में पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह के उत्कृष्ट योगदान की सराहना की।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज, 30 मार्च, 2024 को पांच प्रतिष्ठित व्यक्तियों को प्रतिष्ठित भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए तैयार हैं। भारत रत्न से सम्मानित होने वाली पांच हस्तियों में पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को छोड़कर चार अन्य- पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव, प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत सम्मानित किया जाएगा।

पीएम ने कृषि वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन को भारत रत्न देने की भी घोषणा की थी। उन्होंने लिखा था, “यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार हमारे देश में कृषि और किसानों के कल्याण में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए एम.एस. स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है। उन्होंने भारत को आत्म-सम्मान हासिल करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इसके अलावा, पीएम मोदी ने भारत के विकास में पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह के उत्कृष्ट योगदान की सराहना की, देश की आर्थिक प्रगति को आकार देने और किसान कल्याण की वकालत करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिकाओं को स्वीकार किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...