1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. पीएम मोदी की ताबड़तोड़ जनसभाएं, करोड़ों की परियोजनाओं की दी सौगात

पीएम मोदी की ताबड़तोड़ जनसभाएं, करोड़ों की परियोजनाओं की दी सौगात

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेलंगाना पहुंचे जहां उन्होंने कई बड़ी सौगातें दी हैं। तेलंगाना में 6100 करोड़ की परियोनाओं की सौगात देते हुए उन्होंने कहा कि आज का देश युवाओं का देश है और इसके लिए केंद्र सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं। भारत में आज तेजी से विकास हुआ है। इसके बाद पीएम मोदी राजस्थान के लिए रवाना होंगे। जहां बीकानेर में प्रधानमंत्री ढ़ाई हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ताबड़तोड़ चुनावी सभाएं कर रहे हैं। साथ ही करोडों रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात भी दे रहे हैं। इससे पहले पीएम मोदी छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश का दौरा कर चुके हैं। आज दूसरे दिन तेलंगाना पहुंचे जहां उन्होंने कई बड़ी सौगात दी हैं। इसके बाद पीएम मोदी राजस्थान के लिए रवाना होंगे। जहां बीकानेर में प्रधानमंत्री ढ़ाई हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। तेलंगाना में पीएम मोदी विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होने से पहले प्रसिद्ध भद्रकाली मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने पूजा अर्चना की। इसके बाद तेलंगाना को 6100 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। इन परियोजनाओं में काजीपेट में रेलवे वैगन विनिर्माण इकाई की आधारशिला रखना भी शामिल है, जिसे 500 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा। इस उच्च तकनीक विनिर्माण सुविधा से स्थानीय रोजगार को बढ़ावा मिलने और आसपास के क्षेत्रों में सहायक इकाइयों के विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

तेलंगाना के वारंगल में कई बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आज देश तेजी से विकास कर रहा है। पीएम ने कहा कि आज का देश युवाओं का देश है और इसके लिए केंद्र सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि नए लक्ष्य के लिए नए रास्ते भी बनाने पड़ते हैं। भारत का तेज विकास पुराने इंफ्रास्ट्रक्चर पर संभव नहीं था। इसलिए हमारी सरकार पहले से कही अधिक स्पीड और स्केल पर काम कर रही है। आज हर प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए पहले से कई गुना तेजी से काम हो रहा है। आज पूरे देश में हाईवे, एक्सप्रेसवे, इक्नॉमिक कॉरिडो, इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का जला बिछ रहा है। मोदी ने कहा कि आज का भारत नया भारत है। बहुत सारी एनर्जी से भरा हुआ है। 21वीं सदी के इस तीसरे दशक में हमारे पास एक सुनहरा मौका आया है। हमें इस मौके के हर पल का पूरा उपयोग करना है। देश का कोई भी कोना तेज विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहना चाहिए। इन्हीं संभावनाओं को गति देने के लिए पिछले 9 साल में भारत सरकार ने तेलंगाना के विकास और कनेक्टिविटी पर विशेष ध्यान दिया है। इसी कड़ी में आज तेलंगाना के कनेक्टिविटी और उत्पादन से जुड़े हुए 6 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बना है, तो उसमें भी तेलंगाना के लोगों का बड़ा योगदान है। ऐसे में जब पूरी दुनिया भारत में निवेश के लिए आ रही है, तब तेलंगाना के सामने बहुत सारे अवसर हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में तेलंगाना ने अपनी स्थापन के 9 वर्ष पूरे किए। तेलंगाना भले ही नया राज्य हो लेकिन देश के विकास में तेलंगाना और यहां के लोगों का योगदान हमेशा ही ज्यादा रहा है। तेलंगाना के लोगों के सामर्थ्य ने हमेशा भारत के सामर्थ्य को बढ़ाया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इन 9 सालों की विशेषता रही है कि उन्होंने बुनियादी ढांचे के विकास को अधिक प्राथमिकता दी। गडकरी ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि तेलंगाना में अभी तक 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं में कुछ पूरी हो गई हैं, कुछ चल रही हैं और कुछ शुरू हुयी हैं। उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि 2024 समाप्त होने से पहले हम तेलंगाना में 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। हम तेलंगाना का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत अच्छे गुणवत्ता का बनाएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...