1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी की महाराष्ट्र यात्रा, गोवा में विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन

पीएम मोदी की महाराष्ट्र यात्रा, गोवा में विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी महाराष्ट्र और गोवा यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण विकास पहल शुरू करने के लिए तैयार हैं। महाराष्ट्र में, वह 86 लाख से अधिक किसानों को लाभ पहुंचाने वाली एक योजना शुरू करेंगे और 7,500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं शुरू करेंगे।

By Rekha 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र और गोवा के दौरे पर हैं। महाराष्ट्र में, वह शिरडी में प्रसिद्ध श्री साईंबाबा मंदिर के दर्शन करके अपनी यात्रा शुरू करेंगे और इसके नए “दर्शन कतार परिसर” का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद, वह निलवंडे बांध का “जल पूजन” करेंगे और बांध के नहर नेटवर्क को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। शिरडी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम भी एजेंडे में है, जहां वह स्वास्थ्य, रेल, सड़क और तेल और गैस जैसे क्षेत्रों से जुड़ी लगभग 7,500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

शिरडी में नया “दर्शन कतार परिसर”

शिरडी में नया “दर्शन कतार परिसर” एक आधुनिक और विशाल इमारत है जिसे भक्तों के लिए आरामदायक प्रतीक्षा क्षेत्र प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें 10,000 से अधिक व्यक्तियों के लिए संचयी बैठने की क्षमता वाले कई प्रतीक्षा हॉल हैं। इस परिसर की आधारशिला अक्टूबर 2018 में प्रधान मंत्री द्वारा रखी गई थी।

85 किमी तक फैला नहर नेटवर्क, पाइप नेटवर्क के माध्यम से जल वितरण की सुविधा से 182 गांवों को लाभान्वित करेगा। निलवांडे बांध परियोजना, जिसकी शुरुआत 1970 में की गई थी, लगभग 5,177 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की जा रही है।

नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना

सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी “नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना” लॉन्च करेंगे, जो महाराष्ट्र में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन

प्रधानमंत्री विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, जिनमें अहमदनगर सिविल अस्पताल में एक आयुष अस्पताल, कुर्दुवाड़ी-लातूर सड़क रेलवे खंड (186 किमी) का विद्युतीकरण, एनएच-166 के सांगली से बोरगांव खंड को चार लेन का बनाना (पैकेज-) शामिल हैं। I), और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मनमाड टर्मिनल पर अतिरिक्त सुविधाएं।

37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन

इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी 37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करने के लिए गोवा जाएंगे, यह आयोजन राज्य में पहली बार हो रहा है। वह खेल आयोजन में भाग लेने वाले एथलीटों को संबोधित करेंगे, जिसमें भारत की खेल संस्कृति में बदलाव और सरकार द्वारा समर्थित अंतरराष्ट्रीय मंच पर एथलीटों के बेहतर प्रदर्शन पर प्रकाश डाला जाएगा।

राष्ट्रीय खेलों में 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक 28 स्थानों पर 43 से अधिक खेल विधाओं में 10,000 से अधिक एथलीट प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...