1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी ने उत्तराखंड में पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिरों को अवश्य देखने लायक स्थलों के रूप में किया अनुशंसित

पीएम मोदी ने उत्तराखंड में पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिरों को अवश्य देखने लायक स्थलों के रूप में किया अनुशंसित

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिरों की अपनी हालिया यात्रा के महत्व को व्यक्त किया, और उन्हें उनकी प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिक महत्व के कारण अवश्य जाने वाले स्थलों के रूप में लेबल किया। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने अपनी प्रशंसा साझा करते हुए कहा, "अगर उत्तराखंड में कोई एक जगह है जहां आपको अवश्य जाना चाहिए, तो वह राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिर होंगे। प्राकृतिक सुंदरता और दिव्य वातावरण आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।"

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के लिए अपनी “अवश्य यात्रा” सूची साझा की है, जिसमें राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिरों की आध्यात्मिक और प्राकृतिक सुंदरता पर प्रकाश डाला गया है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने व्यक्त किया कि इन पवित्र स्थलों की उनकी हालिया यात्रा विशेष थी और उन्होंने दूसरों को उनकी दिव्यता और प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा, “अगर कोई मुझसे पूछे – यदि कोई एक जगह है जहां आपको उत्तराखंड में अवश्य जाना चाहिए, तो वह कौन सी जगह होगी, मैं कहूंगा कि आपको राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिर अवश्य देखने चाहिए। यहाँकी प्राकृतिक सुंदरता और दिव्यता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।”

जबकि पीएम मोदी ने उत्तराखंड में केदारनाथ और बद्रीनाथ जैसे प्रसिद्ध स्थलों को स्वीकार किया, उन्होंने कई वर्षों के बाद पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिरों की वापसी की विशिष्टता पर जोर दिया।

पार्वती कुंड भारत के सबसे प्रतिष्ठित तीर्थस्थलों में से एक

पिथौरागढ़ में स्थित पार्वती कुंड भारत के सबसे प्रतिष्ठित तीर्थस्थलों में से एक है। लगभग 5,338 फीट की ऊंचाई पर स्थित, यह महान आध्यात्मिक महत्व का एक हिंदू तीर्थ स्थल है, जिसे भगवान शिव और देवी पार्वती का ध्यान स्थल माना जाता है। भक्त दिव्य जोड़े से आशीर्वाद लेने के लिए साइट पर आते हैं।

अपनी हालिया उत्तराखंड यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने पार्वती कुंड में पूजा-अर्चना की और अल्मोडा में जागेश्वर धाम का भी दौरा किया, जहां उन्होंने पूजा की। जागेश्वर धाम में लगभग 224 पत्थर के मंदिर हैं और यह लगभग 6,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान उनके साथ थे। इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी ने उत्तराखंड में ₹4,000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का अनावरण किया और भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...