1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. मोदी सरकार ने CAA के तहत नागरिकता चाहने वालों के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन शुरू की

मोदी सरकार ने CAA के तहत नागरिकता चाहने वालों के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन शुरू की

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) 2019 के तहत आवेदकों के लिए सहायता को सुव्यवस्थित करने के प्रयास में, मोदी सरकार ने एक नया टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर, 1032 पेश किया है।

By Rekha 
Updated Date

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) 2019 के तहत आवेदकों के लिए सहायता को सुव्यवस्थित करने के प्रयास में, मोदी सरकार ने एक नया टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर, 1032 पेश किया है। इस हेल्पलाइन का उद्देश्य सीएए के तहत भारतीय नागरिकता चाहने वाले व्यक्तियों को मुफ्त मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करना है।

प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित होने वाली यह हेल्पलाइन पूरे दिन सहायता प्रदान करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि पूरे भारत से आवेदक आसानी से आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें।

आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना

आवेदन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाते हुए, सरकार ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम नियम, 2024 के अनुरूप एक समर्पित ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया है। यह पोर्टल आवेदकों को 50 रुपये के मामूली शुल्क पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने आवेदन ऑनलाइन जमा करने में सक्षम बनाता है। ई-पेमेंट गेटवे के माध्यम से।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए, संभावित आवेदक अपने ईमेल या फोन नंबर का उपयोग करके पोर्टल Indiancitizenshiponline.in या CAA-2019 मोबाइल ऐप के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। पोर्टल उचित आवेदन पत्र निर्धारित करने के लिए प्रश्नों की एक श्रृंखला के माध्यम से उनका मार्गदर्शन करेगा। जमा करने पर, एक इलेक्ट्रॉनिक पावती उत्पन्न की जाएगी।

सत्यापन एवं शपथ ग्रहण
जबकि प्रारंभिक आवेदन ऑनलाइन है, आवेदकों को सत्यापन के लिए जिला-स्तरीय समिति (डीएलसी) के समक्ष अपने मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। डीएलसी आवेदकों को एसएमएस या ईमेल के माध्यम से सत्यापन कार्यक्रम के बारे में सूचित करेगा। सफल सत्यापन पर, डीएलसी अधिकारी आवेदक को निष्ठा की शपथ दिलाएगा।

पूरी प्रक्रिया के दौरान, आवेदक पोर्टल या ऐप पर अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं और एसएमएस या ईमेल के माध्यम से अपडेट प्राप्त करेंगे। चुनाव आयोग (ईसी) आवेदनों की जांच करेगा और मंजूरी मिलने पर डिजिटल नागरिकता प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे।

जो लोग भौतिक प्रमाणपत्र पसंद करते हैं, वे उन्हें अपने संबंधित राज्य या केंद्रशासित प्रदेश में जनगणना संचालन निदेशक के कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन की शुरुआत और सुव्यवस्थित ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के साथ, मोदी सरकार का लक्ष्य सीएए आवेदकों को कुशल सहायता प्रदान करना है, जिससे एक आसान और अधिक सुलभ नागरिकता अधिग्रहण प्रक्रिया सुनिश्चित हो सके।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...