1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली मेंअमित शाह से मिले राज ठाकरे, क्या NDA में होंगे शामिल

लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली मेंअमित शाह से मिले राज ठाकरे, क्या NDA में होंगे शामिल

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने हाल ही में 2024 में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे की व्यवस्था पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

By Rekha 
Updated Date

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे ने हाल ही में 2024 में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे की व्यवस्था पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। pic.twitter.com/EQK5pF2rTD

— एएनआई (@ANI) 19 मार्च, 2024

आधे घंटे की बैठक के दौरान, ठाकरे ने कथित तौर पर मनसे की ओर से भाजपा से दो सीटों की मांग रखी, एक दक्षिण मुंबई के भीतर और दूसरी मुंबई के बाहर। ऐसे संकेत हैं कि मनसे आगामी चुनावों के लिए दक्षिण मुंबई निर्वाचन क्षेत्र को सुरक्षित कर सकती है।

यह चार दिनों के भीतर ठाकरे की दूसरी दिल्ली यात्रा है, जो महाराष्ट्र में चुनावी परिदृश्य के बारे में चर्चा के महत्व को रेखांकित करती है।

पहले अपने चचेरे भाई के नेतृत्व वाली शिव सेना से दूरी बनाने के बाद, ठाकरे की मनसे को उनके प्रतिष्ठित वक्तृत्व कौशल और मामूली अनुयायियों के बावजूद एक महत्वपूर्ण राजनीतिक जगह बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा है।

ठाकरे के एनडीए में शामिल होने के संभावित प्रभाव के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं, जिससे गठबंधन को ठाकरे परिवार के भीतर उद्धव ठाकरे के प्रभाव को संतुलित करने के लिए एक मजबूत नेता मिल जाएगा। दोनों नेताओं को मराठी मतदाताओं का समर्पित समर्थन प्राप्त है, जो चुनावी गतिशीलता को प्रभावित कर सकता है।

विश्लेषकों का सुझाव है कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिव सेना को अपेक्षित समर्थन नहीं मिल रहा है, जिससे एनडीए के लिए मुंबई, कोंकण, पुणे और नासिक जैसे प्रमुख क्षेत्रों में एमएनएस के प्रभाव का लाभ उठाने का अवसर बन जाएगा।

ठाकरे और शाह के बीच मुलाकात महाराष्ट्र के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण मोड़ का संकेत देती है, जिसका लोकसभा चुनाव और उसके बाद भी संभावित प्रभाव हो सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...