1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. कोलकाता: भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

कोलकाता: भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज ,कोलकाता में भारत के अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन और कुल 15,400 करोड़ रुपये की कनेक्टिविटी परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए तैयार हैं।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज,कोलकाता में भारत के उद्घाटन अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन करने और कुल 15,400 करोड़ रुपये की कनेक्टिविटी परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए तैयार हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर का मुख्य आकर्षण हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड का उद्घाटन है। जिसमें देश की पहली नदी के नीचे सुरंग है, जो 53 साल पहले शहर के निवासियों द्वारा देखे गए सपने को पूरा करेगी।

हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड

हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड एक शक्तिशाली नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग का दावा करता है, जो हुगली नदी से 30 मीटर नीचे 1.2 किमी लंबी है। यह महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग उपलब्धि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का हिस्सा है, जो कुल 16.6 किमी की दूरी तय करती है, जिसमें से 10.8 किमी भूमिगत है।

क्यों खास है अंडरवाटर मेट्रो सुरंग

हुगली नदी के नीचे दो सदियों पुराने शहरों, हावड़ा और कोलकाता को जोड़ने का ऐतिहासिक महत्व भारतीय रेलवे द्वारा रेखांकित किया गया है, जिसके तहत मेट्रो रेलवे कार्य करता है। हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक 4.8 किलोमीटर की दूरी, 4,138 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, हावड़ा में भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है।

इन परियोजनाओं के पूरा होने से क्षेत्र में बड़े पैमाने पर परिवहन चुनौतियों को कम करने, यातायात की भीड़ को कम करने और कार्बन पदचिह्न को कम करके वायु गुणवत्ता में सुधार करने की उम्मीद है। इसके अलावा, वित्तीय वर्ष 2024-25 में पश्चिम बंगाल के लिए रेल बजट परिव्यय 13,810 करोड़ रुपये है, जो 2009 से 2014 तक औसत बजट परिव्यय की तुलना में 215% की महत्वपूर्ण वृद्धि दर्शाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...