1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो सेवा कोलकाता में जनता के लिए खुली

भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो सेवा कोलकाता में जनता के लिए खुली

देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो को आम यात्रियों के लिए खोल दिया गया। टिकट लेने के लिए यात्रियों की काफी लंबी लाइनें देखने को मिली। उत्साह से भरे यात्री 'वंदे भारत' और 'भारत माता की जय' के जयकारों के साथ देश की पहली अंडरवॉटर ट्रेन में चढ़े।

By Rekha 
Updated Date

कोलकाता एक ऐतिहासिक क्षण का गवाह बना जब भारत की उद्घाटन अंडरवाटर मेट्रो सेवा ने अपना सार्वजनिक परिचालन शुरू किया, जो एक महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग उपलब्धि थी। उत्साह से भरे यात्री ‘वंदे भारत’ और ‘भारत माता की जय’ के जयकारों के साथ देश की पहली अंडरवॉटर ट्रेन में चढ़े।

हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड स्टेशनों से एक साथ शुरू होकर, मेट्रो हुगली नदी के नीचे से गुजरते हुए पूर्व-पश्चिम गलियारे से गुजरी। 520 मीटर तक फैली, सुरंग का यह पानी के नीचे का खंड कोलकाता के परिवहन नेटवर्क में एक उल्लेखनीय वृद्धि का प्रतीक है।

यात्रियों ने प्रधान मंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया

यात्रियों ने देश के गौरव के लिए प्रधान मंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया, जबकि अन्य ने इस अभूतपूर्व अनुभव के बारे में अपना उत्साह साझा किया, जिसमें तेज टिकटिंग प्रक्रिया को ध्यान में रखा गया, जिसमें केवल 10 मिनट लगे।

नीली एलईडी रोशनी से सजी, पानी के नीचे की सुरंग एक मनमोहक माहौल का अनुभव कराती है, जो हुगली नदी की जलमग्न गहराई का प्रतीक है। सप्ताह के दिनों में 12 से 15 मिनट के अंतराल पर परिचालन करते हुए, अंडरवाटर मेट्रो अपनी सेवाओं को रात 9:45 बजे तक बढ़ाती है, जिससे शहरी यात्रा सुविधाजनक हो जाती है।

माझेरहाट स्टेशन की पहली यात्रा
मेट्रो रेलवे कोलकाता ने इस महत्वपूर्ण अवसर को सोशल मीडिया पर साझा किया, जिसमें पर्पल लाइन पर नए उद्घाटन किए गए माझेरहाट स्टेशन की पहली यात्रा का प्रदर्शन किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जिन्होंने 6 मार्च को कोलकाता के मेट्रो परिचालन का उद्घाटन किया, स्कूली छात्रों के साथ एक यादगार मेट्रो यात्रा पर भी निकले। अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन करने के साथ-साथ, उन्होंने कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माझेरहाट मेट्रो खंडों का अनावरण किया, जो जोका-एस्प्लेनेड लाइन के अभिन्न अंग हैं।

माजेरहाट मेट्रो स्टेशन वास्तुशिल्प प्रतिभा के प्रमाण के रूप में खड़ा है, जो रेलवे, प्लेटफार्मों और नहरों पर एक ऊंचा सुविधाजनक स्थान प्रदान करता है, जो अभिनव शहरी गतिशीलता समाधानों का उदाहरण है।

कोलकाता की मेट्रो प्रगति के अलावा, पीएम मोदी ने पूरे भारत में कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई, जिसमें कुल 15,400 करोड़ रुपये का निवेश होगा। उल्लेखनीय उद्घाटनों में पुणे मेट्रो का विस्तार, कोच्चि मेट्रो रेल चरण I विस्तार और आगरा मेट्रो का विस्तार शामिल है, जो सार्वजनिक परिवहन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए देश की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

कोलकाता की अंडरवाटर मेट्रो सेवा के उद्घाटन और देश भर में परिवर्तनकारी कनेक्टिविटी परियोजनाओं के अनावरण के साथ, भारत सतत शहरी विकास और समावेशी विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...