1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Indian Railway: दिवाली और छठ पूजा 2023, के लिए विशेष ट्रेनों की करी घोषणा

Indian Railway: दिवाली और छठ पूजा 2023, के लिए विशेष ट्रेनों की करी घोषणा

आगामी त्योहारी सीज़न के लिए, भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा के लिए घर जाने वाले यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए कई विशेष ट्रेनें शुरू की हैं। यहां इन विशेष ट्रेनों का विवरण दिया गया है।

By Rekha 
Updated Date

दिवाली और छठ पूजा 2023: जैसे-जैसे त्योहारी सीजन नजदीक आ रहा है, भारतीय रेलवे दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्री मांग में वृद्धि को समायोजित करने के लिए कमर कस रही है। अपने परिवारों के साथ इन त्योहारों को मनाने वाले व्यक्तियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए, रेल मंत्रालय ने विशेष रूप से उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए पर्याप्त संख्या में विशेष ट्रेनें शुरू की हैं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले छुट्टियों के मौसम के दौरान देश भर में 283 विशेष ट्रेनों की योजना का खुलासा किया था। इन ट्रेनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा दिल्ली, मुंबई और पुणे को उत्तर प्रदेश और बिहार के विभिन्न शहरों से जोड़ेगा।

एक उल्लेखनीय वृद्धि 09189 मुंबई सेंट्रल-कटिहार (साप्ताहिक) स्पेशल मेल और एक्सप्रेस ट्रेन है, जो 11 नवंबर से 25 नवंबर के बीच रोजाना सुबह 10:30 बजे मुंबई सेंट्रल से संचालित होती है। इसके अलावा, 09190 मुंबई सेंट्रल-कटिहार (साप्ताहिक) स्पेशल मेल और एक्सप्रेस ट्रेन 14 नवंबर से 28 नवंबर तक हर मंगलवार को चलेगी, जो कि कटिहार से सुबह 00:15 बजे प्रस्थान करेगी और बुधवार को शाम 18:40 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। यह ट्रेन एसी-2, एसी-3, स्लीपर, जनरल सहित कई प्रकार के कोच क्लास प्रदान करती है।

एक अन्य विशेष सेवा वडोदरा जंक्शन-गोरखपुर जंक्शन (साप्ताहिक) स्पेशल मेल/एक्सप्रेस ट्रेन है। 13 नवंबर से 27 नवंबर के बीच हर सोमवार को शाम 7:00 बजे वडोदरा जंक्शन से प्रस्थान कर ट्रेन (नंबर 09101) अगले दिन रात 11:30 बजे गोरखपुर पहुंचती है। इसी तरह, ट्रेन संख्या 09102 प्रत्येक बुधवार को 15 नवंबर से 29 नवंबर तक संचालित होती है, जो गोरखपुर से सुबह 5:00 बजे रवाना होती है और अगले दिन सुबह 8:35 बजे वडोदरा पहुंचती है। इस सेवा में एसी-1, एसी-2, एसी-3, स्लीपर, जनरल और अन्य कोच श्रेणियां भी शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...