1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. चुनाव आयोग आज दोपहर में पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का करेगा खुलासा

चुनाव आयोग आज दोपहर में पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का करेगा खुलासा

आज दोपहर में, भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) एक प्रेस वार्ता आयोजित करने वाला है, जिसमें पांच राज्यों: मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आगामी विधान सभा चुनावों के लिए मतदान की तारीखों और तैयारियों के अपडेट का खुलासा किया जाएगा।

By Rekha 
Updated Date

आज दोपहर में, भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) एक प्रेस वार्ता आयोजित करने के लिए तैयार है, जहां वह मतदान की तारीखों का खुलासा करेगा और पांच राज्यों में आसन्न विधान सभा चुनावों की तैयारियों पर अपडेट प्रदान करेगा:मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम

2018 के चुनावों में, छत्तीसगढ़ को छोड़कर, इनमें से चार राज्यों में एकल चरण का मतदान हुआ, छत्तीसगढ़ में नक्सली चिंताओं के कारण दो चरण का मतदान हुआ था।

मतदान की तारीखों का खुलासा होने के बाद तुरंत लागू होगी आदर्श आचार संहिता

चुनावों से पहले की अवधि में तीव्र राजनीतिक पैंतरेबाज़ी देखी गई, जिसमें पार्टियाँ मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए आरोप-प्रत्यारोप, हमले और पलटवार में लगी रहीं। आज की घोषणा के बाद, राजनीतिक दलों को आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के किसी भी उल्लंघन से बचने के लिए अपने अभियानों की सावधानीपूर्वक रणनीति बनाने की आवश्यकता होगी, जिसे मतदान की तारीखों का खुलासा होने के बाद तुरंत लागू किया जाएगा।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस सीधी लड़ाई में लगी हुई हैं। जहां भगवा पार्टी मध्य प्रदेश में शासन करती है, वहीं कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता पर काबिज है। ये चुनाव 2024 के लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आते हैं, जहां भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल करने का लक्ष्य बना रहा है।

आम चुनावों में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार को चुनौती देने के लिए विपक्षी दलों ने एक विशाल गठबंधन, I.N.D.I.A ब्लॉक बनाया है। इस मुद्दे पर 25 से ज्यादा पार्टियां एकजुट हो गई हैं। हालाँकि, विपक्षी गुट ने अभी तक प्रधान मंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है और सीट वितरण को अंतिम रूप नहीं दिया है।

विशेष रूप से, गठबंधन मुख्य रूप से संसदीय चुनावों पर केंद्रित प्रतीत होता है, क्योंकि अधिकांश दल स्वतंत्र रूप से विधानसभा चुनाव लड़ना जारी रखते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...