1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. दिल्ली: वायु प्रदूषण संकट के बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों को 9-18 नवंबर तक जल्दी शीतकालीन अवकाश देने का दिया निर्देश

दिल्ली: वायु प्रदूषण संकट के बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों को 9-18 नवंबर तक जल्दी शीतकालीन अवकाश देने का दिया निर्देश

यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्कूल बंद होने का छात्रों की पढ़ाई पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, इन छुट्टियों को शीतकालीन छुट्टियों के साथ समायोजित किया जा रहा है।

By Rekha 
Updated Date

दिल्ली: आप के नेतृत्व वाली केजरीवाल सरकार ने निर्देश दिया है कि सभी स्कूल 9 से 18 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश के लिए बंद रहेंगे – लगातार छह दिनों तक शहर में फैले जहरीले धुएं के मद्देनजर – ​​शहर के शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को कहा, “प्रतिकूल परिस्थितियों से कोई राहत नहीं” अगले कुछ दिनों में मौसम की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है।

यह कदम पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में हुई प्रमुख बैठक में आया और इसमें शिक्षा मंत्री आतिशी, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। दिल्ली शिक्षा विभाग ने कहा, “वायु प्रदूषण को देखते हुए, सभी स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश, जो आमतौर पर दिसंबर से होता था, को अब 9-18 नवंबर तक पुनर्निर्धारित किया गया है।”

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को घोषणा की कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर दिल्ली के सभी स्कूलों को कक्षा 10 और 12 को छोड़कर, 10 नवंबर तक शारीरिक कक्षाएं निलंबित करने का आदेश दिया गया है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्कूल बंद होने का छात्रों की पढ़ाई पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, इन छुट्टियों को शीतकालीन छुट्टियों के साथ समायोजित किया जा रहा है।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’

दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता मामूली सुधार दिखाने के एक दिन बाद ही बुधवार को वापस ‘गंभीर’ श्रेणी में आ गई, जब यह ‘बहुत खराब’ श्रेणी में थी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 7 बजे 421 दर्ज किया गया।

आनंद विहार, द्वारका, शादीपुर, मंदिर मार्ग, आईटीओ, आर के पुरम, पंजाबी बाग, नॉर्थ कैंपस, मथुरा रोड, रोहिणी, पटपड़गंज, ओखला, इंडिया गेट, मुंडका सहित कई हवाई निगरानी स्टेशनों पर सुबह 6 बजे AQI 400 से ऊपर दर्ज किया गया। आनंद विहार में AQI 452, आरके पुरम में 433, पंजाबी बाग में 460 और ITO में 413 दर्ज किया गया।

“सीएक्यूएम द्वारा जारी चरण IV ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान आदेश के कार्यान्वयन के मद्देनजर, यह आदेश दिया गया है कि दिल्ली के सभी स्कूलों में 10 और 12 को छोड़कर सभी कक्षाएं 10 नवंबर तक ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। शिक्षक स्कूल आएंगे।” और ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करें, “डीओई के एक परिपत्र में कहा गया है। सर्कुलर में कहा गया है, “बोर्ड कक्षाओं के लिए, स्कूलों के प्रमुख के पास या तो इसे ऑनलाइन आयोजित करने या छात्रों को शारीरिक कक्षाओं के लिए स्कूल बुलाने का विकल्प होगा।”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...