1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी से की मुलाकात, अयोध्या के विकास पर हुई चर्चा

योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी से की मुलाकात, अयोध्या के विकास पर हुई चर्चा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ राममंदिर के निर्माण का काम देख रही पूरी टीम के साथ पीएम मोदी से मिले। मुख्यमंत्री और उनके साथ पहुंची टीम ने पीएम मोदी को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के अब तक के काम के बारे में अवगत कराया। प्रधानमंत्री के साथ योगी की ये मुलाक़ात दो घंटे से भी ज़्यादा समय तक चली। सीएम योगी ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि राम नगरी अयोध्या के विकास के लिए उत्तर प्रदेश ने क्या क्या काम किया है, कितना काम पूरा हो चुका है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ राममंदिर के निर्माण का काम देख रही पूरी टीम के साथ पीएम मोदी से मिले। मुख्यमंत्री और उनके साथ पहुंची टीम ने पीएम मोदी को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के अब तक के काम के बारे में अवगत कराया। प्रधानमंत्री के साथ योगी की ये मुलाक़ात दो घंटे से भी ज़्यादा समय तक चली। सीएम योगी ने प्रधानमंत्री मोदी को अवगत कराया कि राम नगरी अयोध्या के विकास के लिए उत्तर प्रदेश ने क्या क्या काम किया है, कितना काम पूरा हो चुका है। सीएम योगी के साथ, यूपी के शहरी विकास मंत्री एके शर्मा, अयोध्या के डीएम नीतीश कुमार और कमिश्नर गौरव दयाल मौजूद थे।

अधिकारियों ने मोदी के सामने दिया प्रेजेंटेशन

मुलाकात के दौरान अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के सामने अयोध्या में चल रहे काम का प्रेज़ेंटेशन दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी और उनकी टीम से जानकारी ली कि अयोध्या में कितनी जमीन सरकार के पास उपलब्ध है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने पब्लिक इंफ्रस्ट्रक्चर को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने को कहा। पार्किंग और लोगों के ठहरने से लेकर तमाम सुविधाओं को विकसित करने पर विशेष ध्यान देने को कहा। इस दौरान टेंपल म्यूजियम बनाने को लेकर भी चर्चा हुई। बता दें कि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से राम मंदिर के उद्घाटन का निमंत्रण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले ही दिया जा चुका है।

जनवरी में भक्तों के लिए खुलेगा राम मंदिर

राम मंदिर के लगभग 70 फीसदी काम होने का दावा किया है। ट्रस्ट के अनुसार मंदिर का गर्भगृह बनकर तैयार है, तो प्रथम तल के स्तंभों को भी लगाने का काम शुरू हो गया है। प्रथम तल पर राम दरबार की स्थापना होगी। मंदिर के प्रथम तल पर निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। ग्राउंड फ्लोर पर दरवाजे लगाने और फिनिशिंग का काम तेजी से चल रहा है। जनवरी 2024 में राम मंदिर भक्तों के लिए खुल जाएगा। मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा भी जनवरी में होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...