1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. विधानसभा चुनाव 2023: तेलंगाना में प्रचार का आखिरी दिन, 30 नवंबर को वोटिंग

विधानसभा चुनाव 2023: तेलंगाना में प्रचार का आखिरी दिन, 30 नवंबर को वोटिंग

विधानसभा चुनाव 2023 सामने आते ही, 3 दिसंबर को आने वाले नतीजों के साथ, अब ध्यान तेलंगाना पर केंद्रित हो गया है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और राजस्थान में मतदान संपन्न हो गया है, जिससे 30 नवंबर को तेलंगाना में महत्वपूर्ण चुनाव के लिए मंच तैयार हो गया है।

By Rekha 
Updated Date

विधानसभा चुनाव 2023 सामने आते ही, 3 दिसंबर को आने वाले नतीजों के साथ, अब ध्यान तेलंगाना पर केंद्रित हो गया है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और राजस्थान में मतदान संपन्न हो गया है, जिससे 30 नवंबर को तेलंगाना में महत्वपूर्ण चुनाव के लिए मंच तैयार हो गया है। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), कांग्रेस और भाजपा एक गर्म मुकाबले की तैयारी कर रहे हैं।

बीआरएस का दबदबा

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) 2014 से तेलंगाना में सत्ता पर काबिज है, जिसके मुखिया मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (केसीआर) हैं। कांग्रेस और भाजपा बीआरएस के गढ़ को सक्रिय रूप से चुनौती दे रही हैं, सभी 119 सीटों के लिए चुनाव राज्य के राजनीतिक परिदृश्य को निर्धारित करेंगे।

राष्ट्रीय प्रभाव

ये विधानसभा चुनाव 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी चुनाव के रूप में महत्व रखते हैं। नतीजे राष्ट्रीय चुनावों से पहले राजनीतिक परिदृश्य को प्रभावित करेंगे।

अभियान की मुख्य विशेषताएं

सबसे लंबा चुनाव सीज़न

तेलंगाना में अन्य राज्यों की तुलना में सबसे लंबा चुनाव सीज़न देखा गया है, जिसमें 28 नवंबर को चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है।

रायथु बंधु योजना विवाद

चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का हवाला देते हुए तेलंगाना में मतदान से ठीक दो दिन पहले किसानों के लिए रायथु बंधु योजना को निलंबित कर दिया।

बीजेपी का भरोसा

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बीआरएस के शासन को खत्म करने का लक्ष्य रखते हुए बीजेपी की जीत पर भरोसा जताया।

विदेशी समर्थन

तेलंगाना में निहित एनआरआई चुनाव अभियान में योगदान देने के लिए मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की पार्टी बीआरएस में शामिल होने के लिए लौट आए।

हैदराबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव

तेलंगाना बीजेपी प्रमुख जी किशन रेड्डी ने अन्य शहरों में उदाहरणों का हवाला देते हुए बीजेपी के सत्ता में आने पर हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर करने की योजना की घोषणा की।

पीएम मोदी का भरोसा

हैदराबाद में अपने रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना में बीजेपी की संभावित जीत पर भरोसा जताया.

मतगणना तिथि: तेलंगाना समेत नतीजे 3 दिसंबर, रविवार को घोषित किए जाएंगे।

तेलंगाना चुनाव दिवस:

30 नवंबर को तेलंगाना के लिए मतदान का दिन है, जहां मतदाता पांच राज्यों की 679 सीटों के भाग्य का फैसला करेंगे।

जैसे ही तेलंगाना में चुनाव प्रचार का आखिरी दिन शुरू हुआ, राज्य एक महत्वपूर्ण चुनावी क्षण की तैयारी कर रहा है जो इसके राजनीतिक प्रक्षेप पथ को आकार देगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...