1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. नरेंद्र मोदी को अमेरिका देगा 21 तोपों की सलामी, 4 दिन के दौरे पर US जाएंगे प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी को अमेरिका देगा 21 तोपों की सलामी, 4 दिन के दौरे पर US जाएंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका के राजकीय दौरे पर रहेंगे। पहली बार होगा जब मोदी को व्हाइट हाउस पहुंचने पर 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। व्हाइट हाउस में ही 22 जून को उनके सम्मान में स्टेट डिनर होगा। लेकिन उससे एक दिन पहले 21 जून को राष्ट्रपति जो बाइडन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन मोदी के लिए खास डिनर रख रहे हैं। मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले बाइडन प्रशासन ने कहा है कि इस सदी में भारत से बेहतर साझेदार कोई नहीं है। बयान में कहा गया कि हम पीएम मोदी की यात्रा को लेकर उत्साहित हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका के राजकीय दौरे पर रहेंगे। पहली बार होगा जब मोदी को व्हाइट हाउस पहुंचने पर 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। व्हाइट हाउस में ही 22 जून को उनके सम्मान में स्टेट डिनर होगा। लेकिन उससे एक दिन पहले 21 जून को राष्ट्रपति जो बाइडन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन मोदी के लिए खास डिनर रख रहे हैं। मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले बाइडन प्रशासन ने कहा है कि इस सदी में भारत से बेहतर साझेदार कोई नहीं है। बयान में कहा गया कि हम पीएम मोदी की यात्रा को लेकर उत्साहित हैं। इस दौरान पीएम मोदी एक दर्जन महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी 21 जून को न्यूयॉर्क पहुंचेंगे, जहां व​ह संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ समारोह का नेतृत्व करेंगे। जहां कई बड़े भारतवंशी भी शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद पीएम उसी दिन वाशिंगटन डीसी जाएंगे। जहां सैकड़ों भारतीय-अमेरिकी मोदी के स्वागत के लिए व्हाइट हाउस के सामने जुटेंगे। इस दौरान मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक निजी रात्रिभोज में शामिल होंगे।

22 जून को सुबह, पीएम का व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में आधिकारिक स्वागत किया जाएगा, जिसके बाद द्विपक्षीय बैठकें, प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता और नेताओं द्वारा प्रेस बयान दिए जाएंगे। पीएम मोदी के औपचारिक स्वागत और भोज में कई प्रमुख अतिथि शामिल होंगे। पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे। इससे पहले मोदी 2016 में यूएस कांग्रेस को संबोधित कर चुके हैं। एक अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम जॉन एफ कैनेडी सेंटर में होगा जहां पीएम मोदी यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भाषण देंगे। जिसमे वे भारत की सफलता की कहानी पर प्रकाश डालेंगे वहीं भाषण में विभिन्न पहलु भी शामिल होंगे। नरेंद्र मोदी अपने संबोधनों में भारतीय अर्थव्यवस्था, डिजिटल पेमेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर और कोविड महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई का जिक्र कर सकते हैं। साथ ही द्विपक्षीय बैठकों के दौरान रक्षा, तकनीक और कुछ प्रमुख समझौतों पर बातचीत भी हो सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...