1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. स्वामी रामदेव से जाने ह्रदय रोग के घरेलु उपाय: पढ़िए

स्वामी रामदेव से जाने ह्रदय रोग के घरेलु उपाय: पढ़िए

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मारे पिछले कुछ लेखों में हमने आपको विस्तार से यह समझाया है की शरीर के लिए ह्रदय की कार्य प्रणाली किस प्रकार काम करती है और हार्ट से जुड़ी बीमारी कैसे होती है ?

वही हमने आपको यह भी बताया है कि हार्ट अटैक आने के बाद या हार्ट ब्लॉकेज होने के बाद क्या क्या सावधानी रखनी है और कौन कौन से आहार लेने है। आज हम आपको इसी से जुड़ी हुई एक नयी और रोचक जानकारी देने वाले है की कैसे आप ह्रदय संबंधी बीमारी से अपने आप को बचा सकते है और स्वस्थ रह सकते है।

स्वामी रामदेव कहते है कि हार्ट अटैक से अगर आप बचना चाहते है तो लौकी का भरपूर सेवन करिये और खूब योग करिये। अर्जुन की छाल का इस्तेमाल भी ह्रदय रोग में लाभ देता है। व्यायाम में आप कपालभाती और अनुलोम विलोम करे तो लाभदायक रहता है। इससे आपको ब्लॉकेज के बाद भी ऑपरेशन की ज़रूरत नहीं पड़ने वाली है।

स्वामी रामदेव कहते है कि ह्रदय रोग और हार्ट अटैक के बाद होने वाली समस्याओं में अर्जुन की छाल का उपयोग बहुत लाभकारी और गुणकारी है। यह एक औषधीय वृक्ष है और आयुर्वेद में हृदय रोगों में प्रयुक्त औषधियों में प्रमुख है। अर्जुन का वृक्ष आयुर्वेद में प्राचीन समय से हृदय रोगों के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। औषधि की तरह, अर्जुन के पेड़ की छाल को चूर्ण, काढा आदि की तरह लिया जाता है।

स्वामी रामदेव कहते है कि हृदयामृत दिल के लिए बहुत लाभकारी है। स्वामी रामदेव कहते है की अगर आप HDL अच्छा है तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के बाद भी वो कोई नुकसान नहीं करता है। वो यह भी कहते है, लौकी का रस भी ह्रदय रोग से बचाव में अचूक औषधि है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...