1. हिन्दी समाचार
  2. मनोरंजन
  3. Happy Birthday: अक्षय से पहले आशुतोष निभा चुके ट्रांसजेंडर का रोल, साथ ही जाने इनका फिल्मी सफर

Happy Birthday: अक्षय से पहले आशुतोष निभा चुके ट्रांसजेंडर का रोल, साथ ही जाने इनका फिल्मी सफर

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सोमवार को अक्षय कुमार की फिल्म ‘लक्ष्मी’ रिलीज हुई। इस फिल्म में अक्षय ने ट्रांसजेंडर का किरदार निभाया। पर शायद बहुत ही कम लोग जानते हैं कि अक्षय से पहले अभिनेता आशुतोष राणा  बड़े पर्दे पर दो बार ट्रांसजेंडर के किरदार में नजर आ चुके हैं।

उनका यह किरदार इतना प्रभावशाली था कि आज भी जब उनकी फिल्मों की बात की जाती है, तो ‘संघर्ष’ को जरूर याद किया जाता है। इस फिल्म में लज्जा शंकर पांडे उर्फ आशुतोष राणा ने अपनी एक चीख से दर्शकों की रूह तक कंपा दी थी।

आज बॉलीवुड के इस खलनायक का 53वां जन्मदिन है। आशुतोष राणा ने अपनी अदाकारी से अपनी एक अलग फैन फॉलोइंग बनाई है। देश-दुनिया में उनके चाहने वाले मौजूद हैं, जो कि उन्हें सिल्वर स्क्रीन पर देखना हमेशा से पसंद करते आए हैं।

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में शुमार आशुतोष राणा आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 10 नवंबर 1967 को मध्य प्रदेश के गाडरवारा में हुआ था। 1996 से लेकर अब तक आशुतोष राणा फिल्मी दुनिया में सक्रिय हैं, लेकिन उनको एक खतरनाक विलेन के तौर पर सबसे ज्यादा पहचान में मिली साल 1999 में आई फिल्म संघर्ष से।

फिल्म संघर्ष में अक्षय कुमार और प्रीति जिंटा अहम भूमिकाओं में थे। इस फिल्म में आशुतोष ने एक सनकी किनन्र लज्जा शंकर पांडे का रोल निभाया था, जो बच्चों की बली देकर अमर हो जाना चाहता था। इस फिल्म में उनके दमदार अभिनय ने उन्हें बॉलीवुड का सबसे खतरनाक विलेन का तमगा दे दिया।

इस फिल्म में आशुतोष के गेटअप से लेकर उनके पागलपन को ऐसे दिखाया गया कि लोगों के रूह तक कांप गए। फिल्म में लीड एक्टर भले ही अक्षय कुमार थे, लेकिन सारी सुर्खियां लज्जा शंकर पांडे के खाते में चली गई। इसी फिल्म से आशुतोष को जबरदस्त पहचान मिली।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उस दौरान आशुतोष राणा हैदराबाद में अक्षय कुमार के साथ फिल्म जानवर की शूटिंग कर रहे थे, तभी एक दिन उनके पास महेश भट्ट आया और उन्होंने कहा, मैं एक फिल्म बना रहा हूं संघर्ष, उसमें एक किरदार है विलेन का, उससे बड़ा आज तक विलेन नहीं हुआ, लेकिन ये रोल मैं तुम्हें नहीं दूंगा, मैं किसी दूसरे एक्टर को दूंगा। महेश भट्ट की इन बातों को सुनकर आशुतोष अगले दिन पहली फ्लाइट पकड़कर चेम्बूर पहुंच गए, जहां महेश भट्ट एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे।

इसके बाद राणा ने महेश भट्ट से कहा कि आप मुझसे ये कह दीजिए कि मैं अच्छा एक्टर नहीं हूं, या फिर आप जिससे भी यह रोल करवाना चाहते हैं, उसके साथ मेरा एक ऑडिशन करवा दीजिए, अगर ऑडिशन में मैं सेलेक्ट नहीं हो पाया तो आप मुझे इस रोल से खारिज कर दीजिएगा। राणा की इस बात को सुनकर महेश भट्ट हंस पड़े। दरअसल, इस रोल के लिए तो महेश भट्ट आसुतोष को पहले ही सेलेक्ट कर चुके थे, बस वह उनसे मिलना चाहते थे, इसलिए उन्होंने फोन पर आशुतोष से ऐसी बात की थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...