1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. तालिबान एक सोच है कोई सरकार नहीं।

तालिबान एक सोच है कोई सरकार नहीं।

हाल ही में तालिबान सरकार ने अफगानिस्‍तान का नया नक्‍शा काबुल की एक सड़क पर बनवाया है। इस नक्‍शे में उसने जहां एक तरफ अफगानिस्‍तान को काफी बड़ा दिखाया है और उसमें पड़ोसी पाकिस्‍तान, ईरान, उज्‍बेकिस्‍तान, कजाखस्‍तान के एक बड़े हिस्‍से को अपना बताया है साथ ही भारत के कई प्रांतों को पाकिस्‍तान का बताया गया है और कश्‍मीर को अलग देश बताया गया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मनु चौधरी की कलम से 

(AM) Copyright (C) Manu Chaudhary

600 साल की गुलामी, मारकाट और भयंकर हत्याएं झेलने वाला देश, आज भी इसी तरह की मानसिकता वाले लोगो को खुद पर सहजता से कब्जा करने दे रहा है। आपने देखा नहीं शायद तालिबान का नया नक्शा, जिसमे उसने साफतौर पर पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान को पाकिस्‍तान का हिस्‍सा दिखाया है और कश्‍मीर को अलग देश दिखा दिया गया है तालिबान के द्वारा।

आप सब ने दिल्ली MCD चुनाव पर अपनी – अपनी बेबाक राय जाहिर की है। मेरा इशारा उस चुनाव के रिजल्ट के तहत ये बताना था कि Free Bee वाली वोट की राजनीति आने वाले भविष्य में देश के लिए जितनी घातक होने वाली है जिसकी भरपाई आपकी आने वाली नस्लें कभी नहीं कर पायेगी लेकिन आप सब को आज अपनी आँखें बंद रखनी है तब जरूर रखिये लेकिन अपने ऐसे भविष्य के गुनहगार भी आप खुद ही होगें। आप बहुत जल्द भूल जाते हैं कि करोड़ों लोगो की हत्या 600 साल तक लगातार होती रही क्योंकी लालची, भ्रष्टाचार आचरण वाले, स्वार्थी, कायर, और डरपोक लोगो की वजह समाज में कोई जागरूकता नहीं थी और उसके बाद सन 1600 से लेकर 1947 तक हम भारत के लोग, महज़ 3000 अंग्रेज़ जो आये उनके गुलाम बने रहे। तब भी आपकी तादाद पुरे भारत में करोड़ों में थी लेकिन आप पर 3000 लोगो ने 250 साल राज किया। आप तब भी नहीं सुधरे और आज भी नहीं।

चलिये आपको बताते हैं कि हाल ही में तालिबान सरकार ने अफगानिस्‍तान का नया नक्‍शा काबुल की एक सड़क पर बनवाया है। इस नक्‍शे में उसने जहां एक तरफ अफगानिस्‍तान को काफी बड़ा दिखाया है और उसमें पड़ोसी पाकिस्‍तान, ईरान, उज्‍बेकिस्‍तान, कजाखस्‍तान के एक बड़े हिस्‍से को अपना बताया है साथ ही भारत के कई प्रांतों को पाकिस्‍तान का बताया गया है और कश्‍मीर को अलग देश बताया गया है। अब आप खुद ही सोचिये अपने इन राज्यों को आप कब तक बचा कर रख पाएंगे अगर से FREE BEE का घातक वायरस आप लोगो के अन्दर बढ़ता ही जायेगा तब क्योंकी इसकी कोई वैक्सीन कभी बनाई ही नहीं गई जब से मानव सभ्यता खुद को सभ्य कहलाने की तरफ बढ़ने लगी।

अक्सर मुझे जंगल का कानून सबसे शानदार लगता है क्योंकि वहां जिन्दा रहने के लिए दूसरे को खाना ही पड़ता है यही एक कानून चलता है। वहां शेर हो या गीदड़ सब अपनी जीने की भूमिका पूरी ईमानदारी से निभाते हैं। और इन्सानी बस्ती का कानून सबसे घातक है क्योंकि यहाँ न जाने किस मोड़ पर आपराधिक मानसिकता दबे पांव आपकी तरफ बढ़ रही होती है और एक दिन पुरे समाज को अपनी गिरफ़्त में ले लेती है। यहाँ आप तालिबानी सोच को जंगल का कानून बिल्कुल मत सोचियेगा क्योंकि वो कानून नहीं एक मानसिकता है जिसे आप सब जानते ही है कैसी है।

अमरीका और नाटो सेनाओं को अफगानिस्‍तान से बाहर करने के बाद अब तालिबान के असली मंसूबे दुनिया के सामने आने लगे हैं। तालिबानियों ने राजधानी काबुल में दुनिया का एक विशाल नया नक्‍शा बनवाया है। दुनिया के इस नए नक्‍शे में अफगानिस्‍तान के आकार को उसकी वास्‍तविक सीमा से काफी बड़ा दिखाया गया है। तालिबानी नक्‍शे के मुताबिक खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत समेत आधा पाकिस्‍तान, ताजिकिस्‍तान, ईरान और उज्‍बेकिस्‍तान का बड़ा हिस्‍सा, अफगानिस्‍तान का हिस्‍सा है। यही नहीं तालिबान ने कश्‍मीर को एक अलग देश के रूप में दिखाया है। भारत का पंजाब, हरियाणा और राजस्‍थान का इलाका पाकिस्‍तान का बताया गया है।

पूरे अफगानिस्‍तान को नक्‍शे में तालिबान के सफेद रंग में दिखाया गया है। बताया जा रहा है कि अफगानिस्‍तान की तालिबान सरकार ने दुनिया के इस विशाल नक्‍शे वाले ग्‍लोब को करीब 10 लाख अफगानी मुद्रा खर्च करके बनवाया है। यही नहीं तालिबान के प्रवक्‍ता आधिकारिक जबीउल्‍ला मुजाहिद ने इस नक्‍शे को ट्वीट भी किया है। इसे वहीं के एक स्‍थानीय कारीगर ने तैयार किया है। हालांकि सोशल मीडिया में इस नक्‍शे की तस्‍वीरें वायरल होने के बाद पाकिस्‍तान से लेकर उज्‍बेकिस्‍तान तक से तीखी प्रतिक्रिया जताई जाने लगी है लेकिन भारतीय जनता को खुद सोचना होगा कि वो कब तक सोते रहना चाहती है ?

तालिबान का यह नया नक्‍शा भारत के लिए भी बहुत खतरनाक है। तालिबान ने भारत के जम्‍मू- कश्‍मीर प्रांत को अलग देश के रूप में दिखाया है। यही नहीं भारत के पंजाब, राजस्‍थान और हरियाणा राज्‍यों को पाकिस्‍तान का हिस्‍सा दिखाया गया है। तालिबानी नक्‍शे पर बवाल मचा हुआ है और दुनिया से मांग की जा रही है कि वह तालिबान आतंकी महत्‍वाकांक्षा पर ऐक्‍शन ले नहीं तो आगे चलकर बहुत देर हो जाएगी। यह वही तालिबान है जो अभी भारत से लगातार निवेश की गुहार लगा रहा है।

जहां एक तरफ तालिबान भारत से विकास परियोजनाओं और पहले से चली आ रही सहायता राशि को फिर से जारी करने की अपील कर रहा है। भारत ने अफगानिस्‍तान को मानवीय मदद के नाम पर कई टन गेहूं भी भेजा है। वह भी तब जब दुनियाभर से गेहूं के लिए मदद मांगी जा रही है। यही नहीं भारत ने काबुल स्थित अपने दूतावास को फिर से खोल दिया है। भारत तालिबानी सरकार के साथ मिलकर काम करने को तैयार है लेकिन इस नक्‍शे से दोनों के बीच भविष्‍य में रिश्‍तों को लेकर सवाल उठने लगा है। कहा यह भी जा रहा है कि क्या तालिबान भारत को धोखा दे रहा है। इस नए नक़्शे को देख कर तो साफ नज़र आ रहा है कि उनकी मानसिकता आने वाले कुछ सालो में क्या रूपरेखा लेगी लेकिन हैरानी की और सोचने वाली बात है कि हम भारतीय और कितने हज़ारो साल तक सोते रहेगें।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...