1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. सिडनी में पीएम मोदी का संबोधन, ऑस्ट्रेलिया के रिश्तों को 3C, 3D, 3E से किया परिभाषित

सिडनी में पीएम मोदी का संबोधन, ऑस्ट्रेलिया के रिश्तों को 3C, 3D, 3E से किया परिभाषित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों कई देशों के दौरे पर हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया पहुंचे। जहां उन्होंने सिडनी के पैरामेटा में बैंक एरिना में मौजूद 20 हजार से ज्यादा भारतीयों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच के संबंधों को 3-C, 3-D और 3-E से परिभाषित किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले कहते थे कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध 3C से हैं। 3C यानि कॉमनवेल्थ, क्रिकेट और करी...

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सिडनीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों कई देशों के दौरे पर हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया पहुंचे। जहां उन्होंने सिडनी के पैरामेटा में बैंक एरिना में मौजूद 20 हजार से ज्यादा भारतीयों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच के संबंधों को 3-C, 3-D और 3-E  से परिभाषित किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले कहते थे कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध 3C से हैं। ये संबंध हैं कॉमनवेल्थ, क्रिकेट और करी। इसके बाद कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध 3D यानी डेमोक्रेसी, डायस्पोरा और दोस्ती से डिफाइन होते हैं। फिर कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध 3 E यानी एनर्जी, इकोनॉमी और एजुकेशन से परिभाषित होते हैं। उन्होंने कहा कि भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बढ़ा हुआ भरोसा केवल कूटनीतिक संबंधों के कारण नहीं हुआ है, बल्कि इसकी असली वजह आप भारतीय हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के ढाई करोड़ से ज्‍यादा नागरिक इसकी असली वजह हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच भौगोलिक दूरी जरूर है, लेकिन हम दोनों देशों को जोड़ने वाला हिंद महासागर एक है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां त्योहार भले ही अलग-अलग मनाए जाते हैं, लेकिन फिर भी हम दिवाली की रौनक और बैसाखी जैसे त्योहारों से जुड़े हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि योग हमें जोड़ता है तो वहीं क्रिकेट के कारण हम 75 साल से जुड़े हुए हैं।

इस दौरान पीएम मोदी ने भाषण में कई अहम घोषणाएं भी की हैं। उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक-दूसरे की डिग्रियों को मान्यता देने पर बातचीत आगे बढ़ी है। इसका दोनों देशों के स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा। वहीं, ब्रिसबेन में भारत का नया वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं 2014 में यहां आया था तब मैंने आपसे वादा किया था कि आपको फिर भारत के किसी प्रधानमंत्री का 28 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा और आज जब मैं हाजिर हूं तो मेरे साथ प्रधानमंत्री अल्‍बनीज भी साथ है। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया के PM अल्बनीज ने मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि ‘मोदी इज द बॉस’। इस दौरान पहली बार यहां ऑस्ट्रेलिया में किसी प्रधानमंत्री का इतना भव्य स्वागत हुआ है। अल्बनीज ने कहा कि PM मोदी मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं। हम दोनों देश के लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर रिश्तों को और मजबूत करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...