1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. कोरोना संक्रमित इजरायल के प्रधानमंत्री बेनेट का भारत दौरा स्थगित, पढ़ें

कोरोना संक्रमित इजरायल के प्रधानमंत्री बेनेट का भारत दौरा स्थगित, पढ़ें

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट का भारत दौरा अगले सप्ताह होना था जो अब स्थगित हो गई है। प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री का भारत दौरा 3 से 5 अप्रैल तक के लिए  निर्धारित किया गया था। 

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट का भारत दौरा अगले सप्ताह होना था जो अब स्थगित हो गई है। प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री का भारत दौरा 3 से 5 अप्रैल तक के लिए  निर्धारित किया गया था।

भारत दौरे से ठीक पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेनेट कोविड-19 की चपेट में आ गए। रविवार को ही उनका कोरोना टेस्ट पाजिटिव पाया गया। 50 वर्षीय बेनेट का तीन से पांच अप्रैल तक भारत दौरा निर्धारित था जो अब संक्रमित होने के कारण स्थगित किया गया है।

पिछले हफ्ते नई दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर तीन से पांच अप्रैल तक बेनेट की भारत दौरे की घोषणा की थी। विपक्ष के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बेनेट के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

बेनेट के कार्यालय ने सोमवार को बताया, ‘प्रधानमंत्री बेहतर महसूस कर रहे हैं और घर से काम जारी रखेंगे।’ इससे पहले बेनेट ने हाडेरा में आतंकी हमले वाली जगह पर बैठक में भाग लिया। यहां रविवार रात हुए हमले में दो इजरायली सीमा पुलिसकर्मी की मौत हो गई और कुछ अन्य घायल हो गए।

आधिकारिक रूप से जारी फोटो में प्रधानमंत्री मास्क में नजर आए जबकि रविवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बैठक में बेनेट ने मास्क नहीं पहना था।

पुलिस ने कहा कि प्रधानमंत्री बेनेट के साथ हाडेरा में हुई बैठक में शामिल हुए पुलिस प्रमुख कोबी शाब्तै भी जांच में कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। इजरायल में ओमिक्रोन बीए .2 स्ट्रेन के कारण कोरोना के मामलों में तेजी आई है।

इजरायल का पीएम बनने के बाद से उनका यह पहला भारत दौरा होता। इजरायल सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बेनेट ने खुद को आइसोलेट कर लिया है और घर से ही काम कर रहे हैं। इस साल भारत और इजरायल के राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे हो रहे हैं। इसी मौके पर वह भारत आने वाले थे। यहां बेनेट का पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा कई और सीनियर मंत्रियों से मुलाकात का कार्यक्रम था।

यही नहीं भारत में रह रहे यहूदी समुदायों के लोगों से भी बेनेट का मुलाकात का कार्यक्रम था। बेनेट ने अपने दौरे की जानकारी देते हुए कहा था कि हम भारतीयों से बहुत कुछ सीख सकते हैं। बेनेटे ने कहा था कि भारत के साथ हम इनोवेशन एवं तकनीक, साइबर सुरक्षा, कृषि और क्लाइमेट चेंज जैसे क्षेत्रों में सहयोग कर सकते हैं।

बेनेट का कहना था कि भारतीय और यहूदी संस्कृति के बीच संबंध बहुत पुराना है। पीएम नरेंद्र मोदी और नफ्ताली बेनेट की इससे पहले बीते साल अक्टूबर में क्लाइमेट चेंज कॉन्फ्रेंस के दौरान मुलाकात हुई थी, जिसका आयोजन ग्लासगो में हुआ था। नफ्ताली बेनेट 2 अप्रैल को भारत के दौरे पर आने वाले थे। उन्होंने जानकारी दी थी कि अपने दोस्त पीएम नरेंद्र मोदी के न्योते पर वह भारत जाएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...