1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को बड़ा झटका, वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य सचिव ने दिया इस्तीफा

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को बड़ा झटका, वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य सचिव ने दिया इस्तीफा

विदेश की बड़ी खबर सामने आई है की  ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

विदेश की बड़ी खबर सामने आई है की  ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। जानकारी के चलते  दोनों कैबिनेट मंत्रियों ने यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि उन्हें पीएम बोरिस जॉनसन पर भरोसा नहीं रहा है। इसी के साथ प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। इस बात से देश के पीएम को एक बड़ा धक्का लगा है।

जाविद ने कहा कि उन्होंने एक के बाद एक घोटालों के बाद जॉनसन की राष्ट्रीय हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास खो दिया है। उन्होंने कहा कि कई सांसदों और जनता ने जॉनसन की राष्ट्रीय हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास खो दिया है।

 

जॉनसन को लिखे इस्तीफे में, स्वास्थ्य सचिव जाविद ने कहा, “मेरे लिए यह स्पष्ट है कि अब स्थिति आपके नेतृत्व में बदलेगी नहीं – और इसलिए आप पर मेरा आत्मविश्वास भी खो गया है।”

 

वहीं प्रधानमंत्री को अपना इस्तीफा देते हुए ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने ट्विटर पर लिखा, “जनता ठीक ही उम्मीद करती है कि सरकार सही ढंग से, सक्षम और गंभीरता से चलेगी। मैं मानता हूं कि यह मेरी आखिरी मंत्री पद की नौकरी हो सकती है, लेकिन मेरा यह भी मानना है कि इन मानकों के लिए लड़ना जायज है और इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं। नीचे प्रधानमंत्री को मेरा पत्र।”

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने ऊपर बढ़ते दबाव के बीच मंगलवार को स्वीकार किया था कि संसद के एक दागदार सदस्य को सरकार के अहम पद पर नियुक्त करना गलत था। जॉनसन की माफी के कुछ समय बाद सुनक ने इस्तीफा दे दिया। जॉनसन ने कहा था कि उन्हें इस बात का बहुत खेद है कि उन्होंने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ कदाचार की शिकायत का पता होने के बाद भी उन्हें ‘डिप्टी चीफ व्हिप’ के सरकारी पद पर नियुक्त किया।

गौरतलब है कि ‘पार्टीगेट’ कांड के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अब अपने एक सहयोगी के शराब पीने से जुड़े एक और प्रकरण का सामना कर रहे हैं। दरअसल, सत्तारूढ़ पार्टी के अंदर अनुशासन बनाए रखने की जिम्मेदारी संभालने वाले उप मुख्य सचेतक ने इस्तीफा दे दिया है। कंजरवेटिव पार्टी के उप मुख्य सचेतक क्रिस पिंचर ने बृहस्पतिवार को पद से इस्तीफा दे दिया। इससे पहले, उन्होंने अपने त्याग पत्र में स्वीकार किया कि उन्होंने काफी शराब पी रखी थी और उन्होंने खुद को तथा अन्य लोगों को शर्मिंदा किया।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...