1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. जंग के बीच पीएम मोदी आज व्लादिमीर पुतिन से करेंगे बात, पढ़ें पूरी खबर..

जंग के बीच पीएम मोदी आज व्लादिमीर पुतिन से करेंगे बात, पढ़ें पूरी खबर..

यूक्रेन में जारी जंग के बीच भारत सरकार अहम रोल निभा सकती है। सरकार के टॉप सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से और दोपहर को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  से बात करेंगे। कुछ दिन पहले भी रूस यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से बात की थी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

यूक्रेन में जारी जंग के बीच भारत सरकार अहम रोल निभा सकती है। सरकार के टॉप सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से और दोपहर को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  से बात करेंगे। कुछ दिन पहले भी रूस यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से बात की थी।

यूक्रेन पर रूस के हमलों का आज 12वां दिन है। इस दौरान रूसी सेना यूक्रेन के कई शहरों को तबाह कर चुकी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति पहले ही भारत से अपील कर चुके हैं कि भारत रूस से बात करे और हमले रोकने में मदद करे।
पीएम मोदी की तरफ से यह पहल तब हुई है, जब युद्धग्रस्त यूक्रेन से करीब 15 लाख लोग बाहर निकल चुके हैं. इस बीच, भारत यूक्रेन में फंसे नागरिकों को निकालने में लगा हुआ है। इसके लिए ऑपरेशन गंगा चलाया जा रहा है. यह ऑपरेशन अपने अंतिम चरण में है। ऑपरेशन गंगा के तहत सोमवार को 7 फ्लाइट से 1200 स्टूडेंट भारत आएंगे।

रविवार को 11 फ्लाइट्स से 2135 भारतीय वतन लौटे थे।सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के मुताबिक, अब तक 15 हजार 900 भारतीय नागरिक देश लौट चुके हैं। ऑपरेशन गंगा 22 फरवरी को शुरू हुआ था। रूस यूक्रेन बॉर्डर के सुमी शहर में फंसे भारतीय छात्रों को बसों में बैठाकर पोल्टावा के रास्ते हंगरी के बुडापेस्ट शहर लाया जा रहा है। यहां से इन्हें एयरलिफ्ट करके भारत पहुंचाया जाएगा. इसके लिए 50-50 सीटों वालीं 4 बसें लगाई गई हैं।

बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने सूमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए जारी प्रयासों में यूक्रेन सरकार से निरंतर समर्थन मांगा।

यूक्रेन में उभरती परिस्थितियों पर हुई चर्चा

इस वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन में उभरती परिस्थितियों पर चर्चा की। आपको बता दें कि दोनों नेताओं के बीच बात ऐसे समय में हुई है, जब रूस के हमले का सामना कर रहे यूक्रेन से छात्रों समेत अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत हर संभव प्रयास कर रहा है। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी वार्ता की सराहना की।

अब पुतिन से होगी बातचीत

दोनों देशों के बीच युद्ध आरंभ होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी दो बार बात कर चुके हैं. वह आज दोपहर भी पुतिन से बात करने वाले हैं। भारत ने रूस और यूक्रेन के शीर्ष नेताओं से युद्ध को तत्काल समाप्त कर, वार्ता और कूटनीति के जरिए मतभेदों को दूर करने की अपील की है।
चीनी विदेश मंत्री ने कहा अभी भी चीन और रूस की दोस्ती मजबूत
चीनी विदेश मंत्री ने सोमवार को कहा कि रूस के यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण की अंतरराष्ट्रीय निंदा के बावजूद बीजिंग और मास्को के बीच दोस्ती अभी भी बहुत मजबूत है।

पीएम मोदी और जेलेंस्की के बीच बातचीत ऐसे समय में हुई है, जब रूस के हमले का सामना कर रहे यूक्रेन से छात्रों समेत अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत हर संभव प्रयास कर रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद, दोनों नेताओं के बीच आज ये दूसरी वार्ता हुई है। इससे पहले दोनों नेताओं ने 26 जनवरी को फोन पर बातचीत की थी।

जेलेंस्की और PM मोदी के बीच हुई बातचीत
प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से फोन पर बात की. पीएम मोदी और जेलेंस्की की बात करीब 35 मिनट तक हुई। बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने रूस और यूक्रेन की आपस में हो रही सीधी बातचीत के लिए तारीफ की। इस दौरान पीएम मोदी ने जेलेंस्की को यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की मदद करने के लिए भी शुक्रिया कहा। इसके अलावा पीएम मोदी ने Sumy में फंसे भारतीयों को निकालने में मदद करने की अपील की।

रूस-यूक्रेन के बीच आज होगी तीसरे दौर की वार्ता
पिछले 12 दिनों से जारी जंग के बीच यूक्रेन और रूस आज तीसरे दौर की वार्ता करेंगे. इससे पहले दोनों देशों के बीच दो दौर की बातचीत हो चुकी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...