1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. गृहयुद्ध के बीच सूडान में फंसे 3000 भारतीय, प्रधानमंत्री ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक, जल्द निकासी के लिए दिए आवश्यक दिशा निर्देश

गृहयुद्ध के बीच सूडान में फंसे 3000 भारतीय, प्रधानमंत्री ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक, जल्द निकासी के लिए दिए आवश्यक दिशा निर्देश

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सूडान से भारतीयों के लिए आकस्मिक निकासी योजना तैयार करने और उनमें सुरक्षा के हिसाब से तेजी से बदलाव करने और विकल्पों को लेकर चलने का निर्देश दिया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः सूडान में चल गृहयुद्ध के चलते वहां हालात बदतर हो गए हैं। वहां फंसे भारतीयों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जाहिर की है। उन्होने सूडान में फंसे भारतीयों की जल्द निकासी के लिए संबंधित अधिकारियों को कहा है। इसको लेकर पीएम मोदी ने हाई लेवल मीटिंग भी की है। बता दे कि सूडान में सेना और अर्धसेनिक बलों के बीच गृहयुद्ध चल रहा है। जिससे वहां के हालात बेहद खराब हो गए हैं।

पीएम मोदी ने बैठक में सूडान में सतर्क रहने, घटनाक्रम की बारीकी से निगरानी करने और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा का मूल्यांकन करने का निर्देश दिया। पीएम ने सूडान से भारतीयों के लिए आकस्मिक निकासी योजना तैयार करने और उनमें सुरक्षा के हिसाब से तेजी से बदलाव करने और विकल्पों को लेकर चलने का निर्देश दिया। बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, वायु सेना और नौ सेना के प्रमुख, विदेश और रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के अलावा वरिष्ठ राजनयिक शामिल हुए। बता दें कि सूडान में 3000 से अधिक भारतीय इस समय फंसे हैं। सूडान की राजधानी खार्तूम में संघर्ष की वजह से इनकी निकासी में मुश्किलें आ रही हैं। हाई लेवल मीटिंग में सूडान में 3,000 से अधिक भारतीयों की सुरक्षा पर ध्यान देने के साथ पीएम को इस मामले में जमीनी हालात की पहली रिपोर्ट भी दी गई। सूडान की राजधानी खार्तूम सहित देश के अन्य हिस्सों में हुई हिंसा में एक भारतीय समेत 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था, ‘‘ चार-पांच दिन बाद भी संघर्ष कम नहीं हुआ है, लड़ाई जारी है और स्थिति तनावपूर्ण है। ऐसे में हम भारतीयों से आग्रह करते हैं कि वे जहां हैं, वहीं रहें और बाहर न निकलें.’’उन्होंने कहा था, ‘‘ हम सूडान के घटनाक्रम पर बेहद करीब नजर रख रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...