1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. क्या मारा गया मुंबई हमले का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम?

क्या मारा गया मुंबई हमले का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम?

मुंबई हमलों के आरोपी और भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान में जहरीला पदार्थ देने की बात कही जा रही है.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

दुनिया के अनेक खूंखार आतंकवादियों ने विभिन्न देशों की जांच एवं सुरक्षा एजेंसियों से बचने के लिए अपने नाम बदल लिए हैं. ये आतंकी हर देश में अलग नाम से पहचाने जाते हैं. आतंकियों के नामों की संख्या कोई एक दो नहीं, बल्कि दस पंद्रह और उससे आगे तक भी पहुंच जाती है. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत जो सूची तैयार की गई है, उसमें हाफिज सईद और दाऊद इब्राहिम सहित अन्य 31 आतंकियों का नाम शामिल है. इस सूची में हाफिज सईद के 9 नाम हैं, तो वहीं दाऊद इब्राहिम को 25 नामों से पहचाना जाता है.

दरअसल मुंबई हमलों के आरोपी और भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान में जहरीला पदार्थ देने की बात कही जा रही है. सुत्रों ने बताया है कि दाऊद को किसी अजनबी शख्स ने जहर दे दिया है. जिसके कारण उसकी हालत नाजुक बनी हुई है और दाऊज को पाकिस्कान में काराची के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

हालांकि दाऊद की गैंग के एक पूर्व सदस्य ने यह जानकारी दी है कि दाऊद इब्राहिम को कई गंभीर बीमारी के चलते कराची के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दाऊद को दो दिन पहले ही कड़ी सुरक्षा के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इतना ही नहीं अस्पताल के जिस फ्लोर पर दाऊद को भर्ती किया गया है.

वहां किसी भी अन्य को जाने की इजाजत नहीं है. उनके करीबी परिवार के लोगों को ही वहां आने जाने की इजाजत है. इस मामले के बाद पाकिस्तान में अचानक से इंटरनेट बंद कर दिया गया है. हालांकि इसके बावजुद अभी तक पाकिस्तान की तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

आपको बता दें दाउद के चुनींदा नामों में इकबाल सेठ, बड़ा पटेल और अजीज दिलीप आदि शामिल हैं. जबकि दाऊद के 25 अलग- अलग नाम है, खुद को गिरफ्तारी से बचाने के लिए ये आतंकवादी अपना नाम बदलकर सुरक्षा बलों एवं जांच एजेंसियों की आंखों में धूल झोंकने का प्रयास करते हैं. हालांकि देर सवेर इनके नए नाम का खुलासा हो जाता है.

इन 25 नामों से दाऊद को जाना जाता है:

1.अब्दुल हमीद अब्दुल अज़ीज़ 2. अनीस इब्राहिम 3. अज़ीज़ दिलिप 4. शेख इब्राहिम 5. दाऊद हसन खेख इब्राहिम कसकर 6. दाऊद इब्राहिम मेमन 7.दाऊद इब्राहिम मेमन कास्कर 8. दाऊदहसन शेख इब्राहिम कास्कर 9. दाऊद ईब्राहिम 10. दाऊद हसन इब्राहिम कास्कर 11. दाऊद हसन 12. दाऊद हसन शेख 13. दाऊद इब्राहिम 14. दाऊद ईब्राहिम कास्कर 15. दाऊद इब्राहिम मेमन 16. दाऊद साबरी 17. दाऊर्द इब्राहिम 18. दोऊद हसन शेख इब्राहिम 19. हिजारत 20.इब्राहिम शेख मोहम्मद अनीस 21.कास्कर दाऊद हसन 22. शेख दौद हसन 23. शेख इस्माइल इब्राहिम 24. शेख मोहम्मद इस्माइल अब्दुल रहमान 25. शेख दाऊद हस्सन.

बता दें कि साल 1955 में महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में दाऊद इब्राहिम कासकर का जन्म हुआ था. उसके पिता का नाम इब्राहिम कासकर था जो पेशे से एक पुलिस कांस्टेबल थे. दाऊद इब्राहिम का परिवार बाद में मुंबई के डोंगरी इलाके में बस गया. दाऊद इब्राहिम का नाम 70 के दशक में मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन के रुप में तेजी से उभरने लगा था. दाऊद पहले हाजी मस्तान गैंग में काम किया करता था. वहां काम करते और रहते हुए उसका प्रभाव बढ़ने लगा. जिसके बाद उसका गैंग बना जिसे लोग डी-कंपनी कहने लगे. इस गैंग का दाऊद इब्राहिम मुखिया माना जाता था.

अगर दाऊद की संपत्ति की बात करे तों अकेले ब्रिटेन में ही उनके पास 45 करोड़ डॉलर की संपत्ति है. फोर्ब्स मैग्जीन दाऊद को सबसे अमीर गैंगस्टरों की लिस्ट में शामिल कर चुकी है. साल 2015 में फोर्ब्स ने दाऊद इब्राहिम की कुल संपत्ति 6.7 अरब डॉलर बताई थी. इससे पहले सिर्फ कोलंबिया के कुख्यात ड्रग स्मगलर और गैंगस्टर पाब्लो एस्कोबार को फोर्ब्स ने अपनी लिस्ट में शामिल किया था. 1989 में फोर्ब्स ने पाब्लो की कुल संपत्ति 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी थी.

गौरतलब है कि 1993 के मुंबई बम धमाकों में 250 से अधिक लोगों की जान चली गई और हजारों लोग घायल हो गए थे. इन हमलों का मास्टरमाइंड दाऊद बीते कई सालों से पाकिस्तान में छिपा बैठा था.

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...