1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक उथल-पुथल: कांग्रेस के 6 बागी, ​​3 निर्दलीय विधायक आज भाजपा में होंगे शामिल

हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक उथल-पुथल: कांग्रेस के 6 बागी, ​​3 निर्दलीय विधायक आज भाजपा में होंगे शामिल

हिमाचल प्रदेश सरकार महत्वपूर्ण राजनीतिक बदलाव का संकेत देती हैं, जिसमें छह बागी कांग्रेस सदस्य और तीन निर्दलीय विधायक भाजपा के प्रति निष्ठा बदलने के लिए तैयार हैं।

By Rekha 
Updated Date

हिमाचल प्रदेश सरकार महत्वपूर्ण राजनीतिक बदलाव का संकेत देती हैं, जिसमें छह बागी कांग्रेस सदस्य और तीन निर्दलीय विधायक भाजपा के प्रति निष्ठा बदलने के लिए तैयार हैं। यह घटनाक्रम राज्यसभा चुनाव के दौरान भाजपा उम्मीदवार को वोट देने के बाद सामने आया है।

तीन निर्दलीय विधायकों नेअपना इस्तीफा दिया है

प्रमुख विधायी कार्यवाही के दौरान सत्तारूढ़ कांग्रेस का समर्थन करने के पार्टी के निर्देशों की अवहेलना करने वाले बागी कांग्रेस विधायकों को अब अयोग्यता का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच, तीन निर्दलीय विधायकों- आशीष शर्मा (हमीरपुर निर्वाचन क्षेत्र), होशियार सिंह (देहरा), और केएल ठाकुर (नालागढ़) ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है और भाजपा में शामिल होने का इरादा व्यक्त किया है।

2022 के विधानसभा चुनावों के दौरान, तीनों निर्दलीय उम्मीदवारों ने भाजपा से टिकट मांगा, लेकिन इनकार किए जाने के बाद उन्होंने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा। इसके बावजूद, उन्होंने चुनाव के बाद कांग्रेस सरकार को समर्थन दिया।

हालाँकि, हाल की घटनाओं ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के प्रशासन द्वारा कथित लक्ष्यीकरण और उत्पीड़न का हवाला देते हुए सत्तारूढ़ दल के साथ उनके गठबंधन में दरार पैदा कर दी है, जिसमें उनके और उनके परिवारों के खिलाफ कथित झूठे मामले दर्ज करना भी शामिल है।

भारत निर्वाचन आयोग ने 1 जून को अंतिम चरण में चार लोकसभा सीटों के साथ-साथ कांग्रेस विधायकों की अयोग्यता से खाली हुई छह विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव निर्धारित किया है।

वर्तमान में भाजपा के पास विधानसभा में 25 सीटें

इस्तीफों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री सुक्खू ने टिप्पणी की कि निर्दलीय विधायकों को इस्तीफा देने के बजाय लोगों के जनादेश का सम्मान करना चाहिए था। उन्होंने इस बात की जांच की आवश्यकता पर बल दिया कि क्या मौद्रिक प्रलोभन या अनुचित दबाव ने विधायकों के निर्णयों को प्रभावित किया है।

कांग्रेस के छह विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के साथ, सत्तारूढ़ दल की विधानसभा की कुल संख्या 68 में से स्पीकर सहित 40 से घटकर 34 हो गई है। वर्तमान में भाजपा के पास विधानसभा में 25 सीटें हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...