1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी की ‘विकसित भारत ‘2047’ योजना

लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी की ‘विकसित भारत ‘2047’ योजना

अपने मंत्रिपरिषद के साथ एक रणनीतिक बैठक में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 'विकसित भारत 2047' विज़न दस्तावेज़ पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की व्यापक योजना की रूपरेखा दी गई।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: अपने मंत्रिपरिषद के साथ एक रणनीतिक बैठक में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘विकसित भारत 2047’ विज़न दस्तावेज़ पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की व्यापक योजना की रूपरेखा दी गई। बैठक के दौरान 100-दिवसीय एजेंडे पर चर्चा की गई। यह लोकसभा चुनाव के बाद एक तत्काल कार्य योजना के रूप में कार्य करता है, क्या पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को तीसरा कार्यकाल मिलना चाहिए।

पीएम मोदी का ‘विकसित भारत 2047’ प्लान?

‘विकित भारत’ पहल पीएम मोदी के प्रवचन में एक बार-बार आने वाला विषय रहा है, जिसका लक्ष्य भारत को आजादी मिलने के 100 साल बाद विकसित राष्ट्र का दर्जा हासिल करना है।

‘विकसित भारत’ का रोडमैप दो वर्षों की सावधानीपूर्वक तैयारी को दर्शाता है, जिसमें सभी मंत्रालयों का सहयोगात्मक प्रयास, विभिन्न हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श और युवाओं का योगदान शामिल है।

विज़न दस्तावेज़ में स्पष्ट राष्ट्रीय लक्ष्य शामिल हैं, जो आर्थिक विकास, जीवनयापन में आसानी, व्यवसाय करने में आसानी, सामाजिक कल्याण, बुनियादी ढांचे और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर केंद्रित हैं। सरकारी सूत्र व्यापक प्रयास पर प्रकाश डालते हैं, जिसमें विभिन्न स्तरों पर 2,700 से अधिक बैठकें, कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित किए गए, जिसमें 20 लाख से अधिक युवाओं के इनपुट शामिल थे।

बैठक के दौरान, कई मंत्रालयों ने विविध पहलुओं को शामिल करते हुए प्रस्तुतियों के साथ ‘विकसित भारत 2047’ योजना पर अपने दृष्टिकोण साझा किए। प्रधान मंत्री ने पहल को आगे बढ़ाने के लिए कैबिनेट मंत्रियों से कार्रवाई योग्य, मापने योग्य और स्पष्ट रूप से परिभाषित योजनाओं की आवश्यकता पर जोर दिया।

NaMoApp के माध्यम से #DonationForNationBuilding अभियान

बैठक से पहले, पीएम मोदी ने पार्टी फंड में योगदान के रूप में भाजपा को 2000 रुपये का दान देकर इस उद्देश्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की, और अन्य लोगों से NaMoApp के माध्यम से #DonationForNationBuilding अभियान में शामिल होने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री का महत्वाकांक्षी चुनावी लक्ष्य आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के लिए 370 सीटें और सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन के लिए 400 से अधिक सीटें हासिल करना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...