1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी का 2 मार्च को बिहार दौरा, 1.5 लाख करोड़ रुपये के मेगा प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास

पीएम मोदी का 2 मार्च को बिहार दौरा, 1.5 लाख करोड़ रुपये के मेगा प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2 मार्च को बिहार के बेगुसराय में पेट्रोलियम क्षेत्र के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये के मेगा बोनस की घोषणा करने के लिए तैयार हैं। व्यापक पैकेज में ऊर्जा, उर्वरक, बुनियादी ढांचे और रेल कनेक्टिविटी जैसे विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख परियोजनाएं शामिल हैं।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2 मार्च को बिहार के बेगुसराय में पेट्रोलियम क्षेत्र के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये के मेगा बोनस की घोषणा करने के लिए तैयार हैं। व्यापक पैकेज में ऊर्जा, उर्वरक, बुनियादी ढांचे और रेल कनेक्टिविटी जैसे विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख परियोजनाएं शामिल हैं।

एक रणनीतिक कदम में, पीएम मोदी 89,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय के साथ 29 परियोजनाओं का उद्घाटन करने और पेट्रोलियम क्षेत्र में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक की 10 परियोजनाओं की नींव रखने के लिए तैयार हैं। इस निवेश का उद्देश्य उद्योग में क्रांति लाना, ऊर्जा वितरण नेटवर्क को अनुकूलित करना और उत्पादन क्षमताओं को बढ़ावा देना है।

केजी बेसिन परियोजना

घोषणा का मुख्य आकर्षण ओएनजीसी की कृष्णा गोदावरी (केजी) बेसिन परियोजना है, जिसका मूल्य 41,000 करोड़ रुपये है। भारत के ऊर्जा आयात में उल्लेखनीय रूप से कमी आने की उम्मीद है, इस परियोजना में 14.24 एमएमटी तेल और 30.50 बीसीएम गैस का संचयी उत्पादन होने की उम्मीद है, जो भारत के ऊर्जा क्षेत्र में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।

एचपीसीएल की विशाख रिफाइनरी आधुनिकीकरण परियोजना

26,264 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एचपीसीएल की विशाख रिफाइनरी आधुनिकीकरण परियोजना, ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल का उदाहरण है। 85% से अधिक स्थानीय सामग्री का दावा करते हुए, इस परियोजना का लक्ष्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 14% की कमी हासिल करते हुए बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करना है।

ओएनजीसी का मुंबई हाई नॉर्थ पुनर्विकास और अधिक

पीएम मोदी भारत की ऊर्जा सुरक्षा, आजीविका के अवसरों और समग्र आर्थिक विकास में योगदान देने वाले ओएनजीसी के मुंबई हाई नॉर्थ पुनर्विकास चरण IV, हीरा पुनर्विकास चरण-III परियोजना और नागयालंका फील्ड विकास परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे।

बरौनी और पानीपत रिफाइनरी परियोजनाएं

प्रमुख परियोजनाओं में बरौनी रिफाइनरी विस्तार शामिल है, जिसका लक्ष्य इंडियन ऑयल की बरौनी रिफाइनरी क्षमता को 9.0 एमएमटीपीए तक बढ़ाना है, और आईओसीएल द्वारा पानीपत रिफाइनरी क्षमता विस्तार, दिसंबर 2025 तक 15 से 25 एमएमटीपीए तक विस्तार का लक्ष्य है।

आईआईपीई, पॉली ब्यूटाडीन रबर प्लांट, और बहुत कुछ”

पीएम मोदी आंध्र प्रदेश में 855 करोड़ रुपये के भारतीय पेट्रोलियम और ऊर्जा संस्थान (आईआईपीई) का अनावरण करेंगे, पानीपत में पॉली ब्यूटाडाइन रबर प्लांट की आधारशिला रखेंगे और नेफ्था क्रैकर विस्तार परियोजना और पीएक्स-पीटीए विस्तार परियोजना का उद्घाटन करेंगे। रिफाइनरी, ‘मेक इन इंडिया’ पहल के अनुरूप।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...