1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी 19 फरवरी को मुंबई की तटीय सड़क के पहले चरण का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी 19 फरवरी को मुंबई की तटीय सड़क के पहले चरण का करेंगे उद्घाटन

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने घोषणा की कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को मुंबई की तटीय सड़क परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।

By Rekha 
Updated Date

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने घोषणा की कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को मुंबई की तटीय सड़क परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। मरीन ड्राइव से वर्ली तक फैला यह बुनियादी ढांचा मील का पत्थर बीएमसी की महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है। 12,721 करोड़ रुपये अनुमानित।

यात्रा के समय को कम करने और प्रदूषण को कम करने के लिए परिवर्तनकारी तटीय सड़क


मुंबई की तटीय सड़क का उद्घाटन चरण 10.58 किमी तक फैला है और यह मरीन ड्राइव से वर्ली तक कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए तैयार है। समग्र परियोजना का लक्ष्य मरीन लाइन्स और कांदिवली के बीच यात्रा के समय को 70% तक कम करना, ईंधन की खपत को 34% तक कम करना और ध्वनि और वायु प्रदूषण को कम करना है।

अटल सेतु का उद्घाटन भारत की बुनियादी ढांचागत क्षमता को प्रदर्शित करता है

भारत की बुनियादी ढांचागत क्षमता पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे लंबे समुद्री पुल ‘अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु’ को समर्पित किया, और मुंबई में 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू कीं। ये पहल भारत के विकास पथ को रेखांकित करती हैं।

आवागमन को और आसान बनाने के लिए 9.2 किमी लंबी सुरंग की आधारशिला रखी गई

उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने ऑरेंज गेट से मरीन ड्राइव तक 9.2 किमी लंबी सुरंग की आधारशिला रखी. इस सुरंग का उद्देश्य मुंबई तटीय सड़क परियोजना की तीव्र प्रगति के अनुरूप चेंबूर के पूर्वी उपनगरों से मरीन लाइन्स तक आवागमन के समय को काफी कम करना है।

मुंबई की तटीय सड़क परियोजना विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है

मुंबई तटीय सड़क परियोजना, विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है, जो मुंबई के बुनियादी ढांचे के परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन ‘विकसित भारत’ की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है।

बीएमसी का प्रोजेक्ट मुंबई की कनेक्टिविटी जरूरतों को पूरा करता है

मुंबई की बढ़ती कनेक्टिविटी जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई बीएमसी की तटीय सड़क परियोजना, अपने परिवहन बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने के लिए शहर के समर्पण को दर्शाती है। 19 फरवरी को होने वाले उद्घाटन समारोह से मुंबई के दूरदर्शी दृष्टिकोण की ओर ध्यान आकर्षित होने की उम्मीद है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...