1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी ने ₹1,200 करोड़ की साबरमती आश्रम पुनर्विकास परियोजना का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने ₹1,200 करोड़ की साबरमती आश्रम पुनर्विकास परियोजना का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात का दौरा किया, जिसमें भारत में महात्मा गांधी के पहले आश्रम, पुनर्विकसित कोचरब आश्रम का उद्घाटन और गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान का अनावरण एक महत्वपूर्ण क्षण था।

By Rekha 
Updated Date

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात का दौरा किया, जिसमें भारत में महात्मा गांधी के पहले आश्रम, पुनर्विकसित कोचरब आश्रम का उद्घाटन और गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान का अनावरण एक महत्वपूर्ण क्षण था। यह पहल गांधीवादी मूल्यों को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए मोदी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जिसका उद्देश्य भविष्य की पीढ़ियों के लिए गांधी की शिक्षाओं को अधिक सुलभ और प्रासंगिक बनाना है।

पुनर्विकास परियोजना अवलोकन
पुनर्विकास परियोजना वर्तमान पांच एकड़ के आश्रम को 55 एकड़ के विशाल स्मारक में बदल देती है, जिसमें 36 ऐतिहासिक इमारतों का जीर्णोद्धार भी शामिल है। मास्टर प्लान की मुख्य विशेषताओं में प्रशासन, आगंतुक अभिविन्यास, इंटरैक्टिव कार्यशालाएं और सार्वजनिक उपयोगिताओं के लिए नई सुविधाएं शामिल हैं, जो गांधी के जीवन और दर्शन के बारे में आगंतुकों की समझ को समृद्ध करती हैं।

उन्नत सुविधाएं और शैक्षिक अनुभव
परियोजना का लक्ष्य आश्रम के क्षेत्र का विस्तार करके अधिक गहन और शैक्षिक अनुभव प्रदान करना है। पारंपरिक शिल्प पर इंटरएक्टिव प्रदर्शन और कार्यशालाएं आगंतुकों को गांधी द्वारा वकालत की गई प्रथाओं से सीधे जुड़ने की अनुमति देंगी, जिससे गांधी के निवास ‘हृदय कुंज’ जैसे महत्वपूर्ण स्थलों को संरक्षित किया जा सकेगा।

रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन
रेलवे परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद, प्रधान मंत्री मोदी ने रेल बजट को केंद्रीय बजट में एकीकृत करने के सरकार के फैसले पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह कदम सरकारी धन को रेलवे विकास के लिए अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने की अनुमति देता है, जिससे देश के युवाओं के लिए उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित होता है।

गांधी आश्रम स्मारक परियोजना
गांधी आश्रम स्मारक परियोजना महात्मा गांधी की विरासत को श्रद्धांजलि और भावी पीढ़ियों के लिए उनकी शिक्षाओं से जुड़ने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करती है। गांधीजी के जीवन और आदर्शों को संरक्षित और प्रदर्शित करके, इस पहल का उद्देश्य आगंतुकों को आज की दुनिया में उनके मूल्यों की प्रासंगिकता पर विचार करने के लिए प्रेरित करना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...