1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. बेंगलुरू में विपक्षी दलों का जुटान, दिल्ली में BJP ने निकाली काट, NDA की बैठक में शामिल होंगे 38 दल

बेंगलुरू में विपक्षी दलों का जुटान, दिल्ली में BJP ने निकाली काट, NDA की बैठक में शामिल होंगे 38 दल

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी को हराने की तैयारी में जुटी है। बेंगलुरू में विपक्ष की बैठक का आज दूसरा दिन था। जहां समान विचारधारा वाले 26 दलों के नेताओं की मीटिंग हुई। इधर विपक्षी दलों की बैठक के जवाब में बीजेपी ने दिल्ली में एनडीए के नेताओं की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में 38 दल शामिल हो रहे हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस विपक्षी दलों के साथ मिलकर भारतीय जनता पार्टी को हराने की तैयारी में जुटी है। बेंगलुरू में विपक्ष की बैठक का आज दूसरा दिन है। समान विचारधारा वाले 26 दलों के नेताओं की मीटिंग चल रही है। इधर विपक्षी दलों की बैठक के जवाब में बीजेपी ने दिल्ली में एनडीए के नेताओं की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में 38 दल हिस्सा लेंगे। बेंगलुरू में विपक्षी दलों की बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद पवार, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, एमके स्टालिन, हेमंत सोरेन, उद्धव ठाकरे, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव समते कई नेता मौजूद रहे।

विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA  होगा

बेंगलुरु में आयोजित बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम INDIA तय किया गया है। इसका फुल फॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है। इसका ऐलान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी दलों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया। उन्होंने कहा कि समन्वय के लिए 11 सदस्यों की कमेटी और एक कार्यालय जल्द बनाया जाएगा। इसकी घोषणा मुंबई में होने वाली हमारी अगली बैठक में होगी। खड़गे ने कहा- भाजपा ने लोकतंत्र की सभी एजेंसियों ED, CBI आदि को नष्ट कर दिया है। हमारे बीच राजनीतिक भेद हैं, लेकिन हम देश को बचाने के लिए साथ आए हैं। इससे पहले हम पटना में मिले थे, जहां 16 पार्टियां मौजूद थीं। आज की बैठक में 26 पार्टियों ने हिस्सा लिया। 2024 में साथ लड़ेंगे और अच्छा रिजल्ट लाएंगे। गठबंधन को लीड कौन करेगा, फेस कौन होगा। इस सवाल के जवाब में खड़गे बोले- हम कोऑर्डिनेशन कमेटी बना रहे हैं। मुंबई की बैठक में ये 11 नाम तय होंगे।

दिल्ली में NDA की बैठक

इधर विपक्षी दलों की बैठक के जवाब में बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए ने भी आज अपने सहयोगी दलों की बैठक बुलाई है, जिसमें तमाम दलों को आने का न्योता दिया गया है। इस बार बीजेपी के साथ कई ऐसे दल भी एनडीए की बैठक में शामिल हो रहे हैं, जो पहले इसका हिस्सा नहीं थे। बीजेपी ने दावा किया है कि कुल 38 दल इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। इन तमाम राजनीतिक दलों की लिस्ट भी सामने आ चुकी है। जिसमें एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना और अजित पवार वाली एनसीपी का नाम भी शामिल है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...