1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Maharashtra: लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने महाराष्ट्र में 20 उम्मीदवारों का किया ऐलान, 8 नए चेहरों को मौका

Maharashtra: लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने महाराष्ट्र में 20 उम्मीदवारों का किया ऐलान, 8 नए चेहरों को मौका

महाराष्ट्र के 48 लोकसभा क्षेत्रों में, भाजपा ने 20 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जिसमें एक रोस्टर का अनावरण किया गया है जिसमें नितिन गडकरी और पीयूष गोयल जैसे प्रमुख चेहरे शामिल हैं।

By Rekha 
Updated Date

महाराष्ट्र के 48 लोकसभा क्षेत्रों में, भाजपा ने 20 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जिसमें एक रोस्टर का अनावरण किया गया है जिसमें नितिन गडकरी और पीयूष गोयल जैसे प्रमुख चेहरे शामिल हैं।

भाजपा ने महाराष्ट्र की 20 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हाल ही में अपनी दूसरी सूची का अनावरण किया जिसमें आसन्न लोकसभा चुनावों के लिए 72 उम्मीदवार शामिल हैं, जिसमें 20 उम्मीदवार महाराष्ट्र से हैं। इस लाइनअप में उल्लेखनीय नामों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पीयूष गोयल के साथ-साथ पूर्व राज्य मंत्री पंकजा मुंडे भी शामिल हैं। महाराष्ट्र अपनी 48 लोकसभा सीटों के कारण महत्व रखता है, जिनमें से भाजपा ने अब 20 सीटों के लिए दावेदारों को अंतिम रूप दे दिया है।

महाराष्ट्र में भाजपा एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के साथ गठबंधन में चल रही है।

नागपुर सीट
नागपुर सीट के लिए दोबारा नामांकित, दो बार के लोकसभा सांसद नितिन गडकरी आठ नए चेहरों में वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर) और पंकजा मुंडे (बीड) के साथ सूची में सबसे आगे हैं। पंकजा मुंडे ने अपने परिवार के गढ़ बीड में अपनी बहन प्रीतम मुंडे की जगह ली।

प्रारंभ में भाजपा की पहली सूची से अनुपस्थित रहने के कारण, गडकरी के नामांकन ने विपक्षी उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने के लिए शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे की ओर से खुली पेशकश को प्रेरित किया।

राज्यसभा सदस्य पीयूष गोयल, जिनकी मां चंद्रकांता गोयल तीन बार मुंबई से विधायक रहीं, पारंपरिक रूप से सुरक्षित भाजपा निर्वाचन क्षेत्र मुंबई उत्तर से एक नए चेहरे के रूप में खड़े हैं।

राज्य के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार (चंद्रपुर) दूसरी सूची में एक और नए चेहरे के रूप में उभरे। इसके अतिरिक्त, महाराष्ट्र के सभी केंद्रीय मंत्रियों ने अपने टिकट बरकरार रखे।

जलगांव से लोकसभा सदस्य

पार्टी ने जलगांव से लोकसभा सदस्य उन्मेश पाटिल के स्थान पर स्थानीय नेता स्मिता वाघ को मैदान में उतारा और उनके पिता, मौजूदा अकोला सांसद संजय धोत्रे के स्थान पर अनूप धोत्रे को मैदान में उतारा।

मौजूदा भाजपा सांसद गिरीश बापट के निधन के बाद खाली हुई सीट के बाद पूर्व मेयर मुरलीधर मोहोल को पुणे से नामांकित किया गया था।

विधायक मिहिर कोटेचा वर्तमान सांसद मनोज कोटक के स्थान पर मुंबई उत्तर-पूर्व का प्रतिनिधित्व करेंगे।

अभी तक, भाजपा ने मुंबई की छह लोकसभा सीटों में से केवल दो के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि पिछले चुनावों में अपने सहयोगी, तत्कालीन अविभाजित शिवसेना के लिए तीन सीटें बरकरार रखी हैं।

मुंबई उत्तर मध्य से उम्मीदवार, जो पहले दिवंगत प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन थीं, अभी भी अघोषित हैं।

वर्धा में, भाजपा ने दो बार के सांसद रामदास तडस को फिर से नामांकित किया, और नागपुर में, गडकरी के नामांकन के कारण भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच जश्न का माहौल था।

पुणे के पूर्व मेयर मोहोल ने अपने नामांकन के लिए पार्टी नेतृत्व का आभार व्यक्त किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...