1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आज हो सकती है जारी, देर रात तक चली CEC की बैठक

लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आज हो सकती है जारी, देर रात तक चली CEC की बैठक

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) दिल्ली में बुलाई गई, बैठक गुरुवार (29 फरवरी) को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में देर रात तक चली।

By Rekha 
Updated Date

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) दिल्ली में बुलाई गई, बैठक गुरुवार (29 फरवरी) को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में देर रात तक चली। रात करीब डेढ़ बजे नेताओं का मुख्यालय से बाहर आना शुरू हुआ। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल रहे। बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर मंथन चला।

हालांकि चुनाव आयोग द्वारा अभी तक आधिकारिक मतदान कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 400 सीटें हासिल करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। रिपोर्टों से पता चलता है कि भगवा पार्टी अपनी प्रारंभिक उम्मीदवार सूची में लगभग 100 उम्मीदवारों का खुलासा कर सकती है।

ये नेता भी रहे बीजेपी मुख्यालय में मौजूद
भाजपा शासित राज्यों के प्रमुख मुख्यमंत्री, जैसे योगी आदित्यनाथ (उत्तर प्रदेश), भूपेन्द्र पटेल (गुजरात), मोहन यादव (मध्य प्रदेश), विष्णु देव साई (छत्तीसगढ़), पुष्कर सिंह धामी (उत्तराखंड), और प्रमोद सावंत (गोवा) ), सीईसी बैठक में भाग लिया। इन नेताओं ने अपने-अपने राज्यों के उम्मीदवारों से संबंधित चर्चा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

चुनौतीपूर्ण सीटों पर रणनीतिक फोकस के साथ, भाजपा का लक्ष्य अपनी चुनावी स्थिति को बढ़ाना है, खासकर उन निर्वाचन क्षेत्रों में जहां उसे 2019 के चुनावों में असफलताओं का सामना करना पड़ा था। पार्टी का दृष्टिकोण हाल के विधानसभा चुनावों के सफल टेम्पलेट के अनुरूप है।

उम्मीदवार लाइनअप में भूपेन्द्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान और मनसुख मंडाविया सहित कई केंद्रीय मंत्रियों के शामिल होने को लेकर उम्मीदें बहुत अधिक हैं। यह कदम हाल के द्विवार्षिक चुनावों में अपने राज्यसभा कार्यकाल को नवीनीकृत नहीं करने के पार्टी के फैसले के बाद उठाया गया है।

भाजपा की उम्मीदवार चयन प्रक्रिया पर बारीकी से नजर रखी जाती है, क्योंकि इसमें अक्सर नए चेहरों को मौका दिया जाता है और उल्लेखनीय हस्तियों को बाहर रखा जाता है। अमित शाह और जेपी नड्डा के नेतृत्व में पार्टी नेतृत्व ने संभावित उम्मीदवारों की सूची तैयार करने के लिए राज्य के नेताओं के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया है, जिससे सीईसी स्तर पर अंतिम निर्णय लिए जा सकें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...