1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव 2024: यूपी में बीजेपी के सहयोगियों को मिलेंगी 6 सीटें, बिहार और महाराष्ट्र के लिए बातचीत जारी

लोकसभा चुनाव 2024: यूपी में बीजेपी के सहयोगियों को मिलेंगी 6 सीटें, बिहार और महाराष्ट्र के लिए बातचीत जारी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तैयार हो रही है, सूत्रों ने विभिन्न राज्यों में अपने सहयोगियों के लिए रणनीतिक सीट आवंटन योजनाओं का खुलासा किया है। अनुमान है कि भाजपा अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सहयोगियों को उत्तर प्रदेश में छह, असम में तीन और झारखंड में एक सीट देगी।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: जैसे ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तैयार हो रही है, सूत्रों ने विभिन्न राज्यों में अपने सहयोगियों के लिए रणनीतिक सीट आवंटन योजनाओं का खुलासा किया है। अनुमान है कि भाजपा अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सहयोगियों को उत्तर प्रदेश में छह, असम में तीन और झारखंड में एक सीट देगी। हालाँकि, जानकार सूत्रों के मुताबिक, बिहार और महाराष्ट्र के लिए सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप देने पर चर्चा अभी भी लंबित है।

उत्तर प्रदेश में आवंटन
उत्तर प्रदेश में, अपना दल (सोनीलाल) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) को दो-दो सीटें मिल सकती हैं, जबकि निषाद पार्टी और ओम प्रकाश राजभर के नेतृत्व वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) को एक-एक सीट मिलने की संभावना है।

असम और झारखंड में आवंटन
भाजपा असम में असम गण परिषद (एजीपी) को दो सीटें और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) को एक सीट आवंटित कर सकती है। झारखंड में एनडीए सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) के लिए एक सीट आरक्षित हो सकती है।
<मजबूत>
बिहार और महाराष्ट्र के लिए लंबित वार्ता
बिहार में जेडीयू, एलजेपी, राष्ट्रीय लोक मोर्चा और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा जैसे सहयोगियों के साथ सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा, साथ ही महाराष्ट्र में गुटों के साथ बातचीत अभी शुरू नहीं हुई है।

हरियाणा में संभावनाएं
हरियाणा बीजेपी के सूत्र संकेत दे रहे हैं कि पार्टी राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

देर रात सीईसी की बैठक
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक की अध्यक्षता की, जो गुरुवार रात 11:30 बजे शुरू हुई और शुक्रवार सुबह 4 बजे तक चली। अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की प्रारंभिक सूची को अंतिम रूप देने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

देर रात की बैठक में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के नेता उपस्थित थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...