1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. कर्नाटक: मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कांग्रेस की पांचवी गारंटी, ‘युवा निधि’ की लॉन्च

कर्नाटक: मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कांग्रेस की पांचवी गारंटी, ‘युवा निधि’ की लॉन्च

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पांचवें और अंतिम चुनावी गारंटी 'युवा निधि' के लिए पंजीकरण प्रक्रिया का उद्घाटन किया है, जिसका उद्देश्य स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को बेरोजगारी सहायता प्रदान करना है।

By Rekha 
Updated Date

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पांचवें और अंतिम चुनावी गारंटी ‘युवा निधि’ के लिए पंजीकरण प्रक्रिया का उद्घाटन किया है, जिसका उद्देश्य स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को बेरोजगारी सहायता प्रदान करना है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने युवा निधि लॉन्च की


कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने युवा निधि लॉन्च की। इस योजना के तहत लाभ का वितरण 12 जनवरी, 2024 को स्वामी विवेकानन्द की जयंती के अवसर पर शुरू होने वाला है। ‘युवा निधि’ शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में अपनी पढ़ाई पूरी करने वाले स्नातकों के लिए ₹3,000 और डिप्लोमा धारकों के लिए ₹1,500 की मौद्रिक सहायता प्रदान करती है।

अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि वित्तीय सहायता उन लोगों को दी जाएगी जो अपनी डिग्री या डिप्लोमा पूरा करने की तारीख से 180 दिनों के बाद भी बेरोजगार रहेंगे। योग्य उम्मीदवारों को कम से कम छह वर्षों के लिए कर्नाटक में निवास स्थापित करना होगा।

बेरोजगारी भत्ता परिणाम घोषणा तिथि से दो साल की अवधि के लिए या जब तक व्यक्ति रोजगार सुरक्षित नहीं कर लेता या स्व-रोज़गार नहीं हो जाता, जो भी पहले आए, प्रदान किया जाएगा। धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी।

इस योजना में स्व-रोज़गार वाले व्यक्तियों और आगे की शिक्षा प्राप्त करने वालों को शामिल नहीं किया गया है। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री शरणप्रकाश पाटिल ने खुलासा किया कि इस वर्ष योजना के लिए ₹250 करोड़ आवंटित किए गए हैं, अगले वर्ष ₹1,250 करोड़ और अगले वर्ष लगभग ₹2,500 करोड़ खर्च होने का अनुमान है।

लाभ प्राप्त करने के लिए, इच्छुक व्यक्ति ‘सेवा सिंधु पोर्टल’ या ‘कर्नाटक वन,’ ‘बेंगलुरु वन,’ ‘ग्राम वन,’ और ‘बापूजी सेवा केंद्र’ जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। नामांकन प्रक्रिया निःशुल्क है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...