1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. ईडी ने आप विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नए सिरे से तलाशी की शुरू

ईडी ने आप विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नए सिरे से तलाशी की शुरू

मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय ने आप विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत दिल्ली में चार से पांच ठिकानों पर तलाशी ली।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय ने आप विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत दिल्ली में चार से पांच ठिकानों पर तलाशी ली।

दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की भर्ती में कथित अनियमितताओं के संबंध में आप विधायक के खिलाफ ईडी की कार्रवाई की गई थी।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले के तहत चार-पांच जगहों पर छापेमारी की गई। केंद्रीय जांच एजेंसी ने अक्टूबर में 49 वर्षीय विधायक के परिसरों पर छापेमारी की थी, जो दिल्ली विधानसभा में ओखला निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इस मामले में नवंबर में प्रवर्तन निदेशालय ने अमानतुल्ला खान के तीन कथित सहयोगियों को भी गिरफ्तार किया था। ईडी ने आरोप लगाया था कि खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती से नकद में “अपराध की भारी आय” अर्जित की और इसे अपने सहयोगियों के नाम पर अचल संपत्ति खरीदने के लिए निवेश किया।

खास बात यह है कि सीबीआई की एफआईआर और दिल्ली पुलिस की शिकायतें आप विधायक के खिलाफ ईडी की कार्रवाई का आधार बनी हैं। एक बयान में एजेंसी ने दावा किया था, ”छापेमारी (अक्टूबर में) दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती और बोर्ड की अध्यक्षता के दौरान वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को गलत तरीके से पट्टे पर देकर अवैध व्यक्तिगत लाभ से संबंधित मामले में की गई थी। 2018-2022 के दौरान अमानतुल्लाह खान द्वारा।”

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि अमानतुल्ला खान ने आपराधिक गतिविधियों से भारी मात्रा में पैसा कमाया और इसे अपने सहयोगियों के नाम पर दिल्ली में विभिन्न अचल संपत्तियों की खरीद में निवेश किया। इसमें कहा गया है कि छापे के दौरान भौतिक और डिजिटल साक्ष्य के रूप में कई “दोषपूर्ण” सामग्रियां जब्त की गईं, जो मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध में खान की भूमिका का “संकेत” देती हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...