1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. डीआरआई ने मुंबई हवाई अड्डे पर बॉल पायथन और कॉर्न स्नेक किए जब्त, एक व्यक्ति गिरफ्तार

डीआरआई ने मुंबई हवाई अड्डे पर बॉल पायथन और कॉर्न स्नेक किए जब्त, एक व्यक्ति गिरफ्तार

एक हालिया ऑपरेशन में, भारत में शीर्ष तस्करी विरोधी एजेंसी, राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की मुंबई जोनल इकाई ने विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर बैंकॉक से मुंबई हवाई अड्डे पर आ रहे एक व्यक्ति को रोका।

By Rekha 
Updated Date

एक हालिया ऑपरेशन में, भारत में शीर्ष तस्करी विरोधी एजेंसी, राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की मुंबई जोनल इकाई ने विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर बैंकॉक से मुंबई हवाई अड्डे पर आ रहे एक व्यक्ति को रोका। उनके चेक-इन सामान की जांच के दौरान, अधिकारियों को बिस्किट और केक के पैकेट के अंदर चालाकी से छिपाए गए नौ बॉल पायथन (पायथन रेगियस) और दो कॉर्न स्नेक (पैंथरोफिस गुट्टाटस) मिले।

डीआरआई ने मुंबई हवाईअड्डे पर तस्करी कर लाए गए बॉल पायथन और कॉर्न स्नेक जब्त किए


विदेशी पालतू जानवरों के रूप में पहचाने गए तस्करी के वन्यजीवों को सीमा शुल्क अधिनियम के तहत जब्त कर लिया गया। आगे की जांच से पता चला कि बॉल अजगर और मकई सांप गैर-स्वदेशी प्रजातियां हैं, जो वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (सीआईटीईएस) और आयात नीति का उल्लंघन करते हैं।

नवी मुंबई में वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) ने सरीसृप प्रजातियों की पहचान करते हुए मामले की कमान संभाली। उनके बेहतर अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए, WCCB के क्षेत्रीय उप निदेशक ने एक हिरासत-सह-निर्वासन आदेश जारी किया, जिसमें सांपों को बैंकॉक लौटने का निर्देश दिया गया। साथ ही, सांपों के परिवहन के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह घटना वन्यजीव तस्करी से निपटने और लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए नियमों को लागू करने के चल रहे प्रयासों पर प्रकाश डालती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...