1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. अमित शाह, इंडिया ग्लोबल फोरम के NXT10 निवेश शिखर सम्मेलन को करेंगे संबोधित

अमित शाह, इंडिया ग्लोबल फोरम के NXT10 निवेश शिखर सम्मेलन को करेंगे संबोधित

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अगले महीने मुंबई में इंडिया ग्लोबल फोरम के वार्षिक निवेश शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए तैयार हैं। 6 मार्च को मुंबई के जियो कन्वेंशन सेंटर में 'NXT10' थीम पर आयोजित शिखर सम्मेलन में अगले दशक में भारत के विकास पथ पर चर्चा की जाएगी क्योंकि इसका लक्ष्य दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना है।

By Rekha 
Updated Date

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अगले महीने मुंबई में इंडिया ग्लोबल फोरम के वार्षिक निवेश शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए तैयार हैं। 6 मार्च को मुंबई के जियो कन्वेंशन सेंटर में ‘NXT10’ थीम पर आयोजित शिखर सम्मेलन में अगले दशक में भारत के विकास पथ पर चर्चा की जाएगी क्योंकि इसका लक्ष्य दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना है।

आख्यानों को संबोधित करना
भारत के बारे में विश्लेषक क्या गलत करते हैं’ शीर्षक वाले एक बहुप्रतीक्षित सत्र में, अमित शाह भारत के विकास, राजनीति और समाज के आसपास प्रचलित आख्यानों पर अपने दृष्टिकोण साझा करेंगे। इस सत्र का उद्देश्य अक्सर पश्चिमी सुर्खियों में छाए रहने वाले आख्यानों से परे एक सूक्ष्म समझ प्रदान करना है।

भविष्य के लिए दृष्टिकोण
शाह के संबोधन में आने वाले दशक के लिए उनके दृष्टिकोण को रेखांकित करने की उम्मीद है, जिसमें भारत की प्रगति और एक वैश्विक शक्ति के रूप में इसकी भूमिका को संबोधित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन प्रौद्योगिकी, नवाचार और विज्ञान में भारत की प्रगति पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिससे देश इन क्षेत्रों में अग्रणी बन जाएगा।

‘NXT10’ शिखर सम्मेलन थीम
इंडिया ग्लोबल फोरम की ‘NXT10’ थीम भारत के आर्थिक और भू-राजनीतिक प्रक्षेपवक्र के अगले दस वर्षों के बारे में चर्चा पर केंद्रित है। 5-6 मार्च तक चलने वाले शिखर सम्मेलन में व्यापार, राजनीति, कला और संस्कृति से प्रभावशाली हस्तियां एक साथ आएंगी।

महाराष्ट्र का आर्थिक परिदृश्य: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और उद्योग मंत्री, देवेंद्र फड़नवीस भी शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे, जो राज्य के आर्थिक परिदृश्य के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। फड़णवीस महाराष्ट्र को 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए रणनीतिक पहल पर चर्चा करेंगे।

वैश्विक निवेश अंतर्दृष्टि
रिक रीडर, प्रबंध निदेशक और ब्लैकरॉक के निश्चित आय के वैश्विक मुख्य निवेश अधिकारी, वैश्विक निवेश परिदृश्य पर मूल्यवान दृष्टिकोण पेश करेंगे। उपस्थित लोग अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों की जटिलताओं को समझने में अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं।

साहित्यिक वार्तालाप
बेस्टसेलिंग लेखकों जेफरी आर्चर और अमीश त्रिपाठी के बीच एक मनोरम बातचीत शिखर सम्मेलन का मुख्य आकर्षण बनने के लिए तैयार है। चर्चा आधुनिक कहानी कहने और कथा सेटिंग की कला का पता लगाएगी।

अमित शाह का हस्तक्षेप न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर अपेक्षित है, जो भारत की वर्तमान स्थिति और अगले दशक के लिए रोमांचक संभावनाओं पर एक अंतर्दृष्टिपूर्ण परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है। शिखर सम्मेलन भारत की आर्थिक शक्ति और भूराजनीतिक स्थिति पर चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच होने का वादा करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...