1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. 41 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए, सोनिया गांधी से लेकर जेपी नड्डा तक पहुंचे ये दिग्गज उम्मीदवार

41 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए, सोनिया गांधी से लेकर जेपी नड्डा तक पहुंचे ये दिग्गज उम्मीदवार

राज्यसभा चुनाव के नवीनतम दौर में, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी सहित 59 में से 41 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: राज्यसभा चुनाव के नवीनतम दौर में, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी सहित 59 में से 41 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं। मंगलवार को नामांकन वापस लेने का काम बंद हो गया, जिससे इन उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित हो गई और औपचारिक परिणाम 27 फरवरी को घोषित किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में भाजपा का लक्ष्य दस में से सात सीटें हासिल करना

शेष 15 सीटें, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में, प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हैं, क्योंकि राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी अपने उम्मीदवार उतारते हैं। उत्तर प्रदेश में, भाजपा का लक्ष्य दस में से सात सीटें हासिल करना है, जबकि कर्नाटक में जनता दल (सेक्युलर) और कांग्रेस की प्रतिद्वंद्विता स्पष्ट है।

गुजरात की रिक्त सीट से नामांकित जेपी नड्डा ने निर्विरोध जीत हासिल करते हुए पार्टी अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल जून तक बढ़ा दिया। ओडिशा से सत्तारूढ़ बीजू जनता दल द्वारा समर्थित आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव और सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन भी निर्विरोध जीत गए।

बिहार में निर्वाचित हुए उम्मीदवार

बिहार में राज्यसभा सीटों के चुनाव में आरजेडी के 2, जेडीयू के एक, बीजेपी के 2 और कांग्रेस से 1 उम्मीदवार दौड़ में थे। इन सभी 6 उम्मीदवारों को भी निर्वाचित कर लिया गया है। इनमें बीजेपी के भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता, जेडीयू के संजय झा, आरजेडी के मनोज झा और संजय यादव, कांग्रेस के अखिलेश सिंह शामिल हैं। ये सभी 6 उम्मीदवार निर्विरोध चुनकर राज्यसभा के लिए पहुंचे हैं।

वैष्णव और मुरुगन के अपने-अपने राज्यों से लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलें दूर हो गईं क्योंकि उन्हें अप्रत्याशित रूप से राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया था। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसदों से सीधे चुनाव लड़ने का आग्रह किया है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिनके पास एल्डर्स हाउस में दो या दो से अधिक कार्यकाल हैं।

उल्लेखनीय जीतों में हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया, जदयू नेता संजय झा और पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और राजस्थान के नेता शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...