1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Dev Uthani Ekadashi 2021: जानें कब है देवउठनी एकादशी, जरूर करें ये 7 काम, कर्ज से मिलेगी मुक्ति

Dev Uthani Ekadashi 2021: जानें कब है देवउठनी एकादशी, जरूर करें ये 7 काम, कर्ज से मिलेगी मुक्ति

Know when is Devuthani Ekadashi, definitely do these 7 things, you will get freedom from debt; देवउठनी एकादशी इस बार 14 नवंबर को है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। कर्ज से मिलेगी मुक्त।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देवउठनी एकादशी इस बार 14 नवंबर यानी रविवार को है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए ज्योतिष में कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं। इन उपायों से आपके ग्रहों को ही मजबूती नहीं मिलेगी, बल्कि भगवान विष्णु की कृपा से आपके बिगड़े हुए काम भी बनेंगे। इस दिन पूजा और व्रत के अलावा विधि विधान से तुलसी जी का विवाह करने से विष्णु जी का विशेष आशीर्वाद मिलता है। आइए आपको बताते हैं इस दिन क्या करना चाहिए…

जरूर करें ये काम

  1. इस दिन तुलसी के पास रंगोली बनाकर वहां दीपक जलाएं। इसके बाद तुलसी मंत्र या विष्णु भगवान के मंत्र का जाप करें। आप यदि ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप भी 108 बार करते हैं तो आपको सभी कष्टों से मुक्ति मिलेगी।
  2. देवउठनी एकादशी पर गायत्री मंत्र का जाप करने से स्वास्थ्य लाभ मिलता है। यदि धन प्राप्ति की इच्छा हो तो भगवान विष्णु को दूध में केसर मिलाकर उससे भगवान का स्नान करिए। इससे आपके घर में धन का आगमन स्वयं होने लगेगा।
  3. जिन लोगों के संतान नहीं हैं, वे इस दिन नारायण के सामने घी का दीपक जलाकर संतान गोपाल का 108 बार पाठ करें, तो उनके घ्ज्ञर में जल्द ही बच्चों की किलकारी सुनने के लिए मिलेगी।
  4. एकादशी के दिन पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज विष्णु जी को अर्पित करें, इसके बाद ये सभी वस्तुएं गरीबों व जरूरतमंदों में दान कर दें। ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा आप पर बनी रहेगी।
  5. देवउठनी एकादशी के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने का भी विशेष महत्व है. यदि पीपल के वृक्ष के पास दीपक जलाएं और पीपल के वृक्ष में जल अर्पित करें तो कर्ज से भी जल्दी मुक्ति मिल जाएगी।
  6. एकादशी के दिन सात कन्याओं को घर बुलाकर भोजन कराना चाहिए। भोजन में खीर अवश्य शामिल करें। इससे कुछ ही समय में आपकी समस्त मनोकामना पूरी अवश्य होंगी।
  7. अविवाहित कन्याएं शीघ्र विवाह के लिए या मनचाहे पति के लिए मां तुलसी को श्रृंगार का सामान भेंट कर सकती हैं।
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...