1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Chanakya Niti: इन 3 तरह के स्वभाव वाले लोगों से हमेशा रहना चाहिए दूर, वरना आ सकती है बड़ी मुसीबत

Chanakya Niti: इन 3 तरह के स्वभाव वाले लोगों से हमेशा रहना चाहिए दूर, वरना आ सकती है बड़ी मुसीबत

Chanakya Niti: One should always stay away from these 3 types of people; आचार्य चाणक्य ने अपने नीतियों में ऐसे कई सारे नीति का जिक्र किया है, जिसके पालन करने से आप एक सफल व्यक्ति बन सकते है। भले ही उनके नियम कुछ कठीन हो, लेकिन ये आपके जीवन को एक नया दिशा प्रदान करेगी।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : मनुष्य के स्वभाव को लेकर कभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि उसके व्यवहार में लगातार बदलाव आते रहते है। लेकिन आचार्य चाणक्य ने इन तीन तरह के स्वभाव वाले लोगों से दूर रहने की सलाह दी है। जिसके संपर्क में रहने से आपको कई मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कुछ बातों को लेकर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

इन 3 तरह के स्वभाव वाले लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए:

झूठा मित्र

आचार्य चाणक्य के अनुसार, मित्र बनाते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। चाणक्य के अनुसार सच्चा मित्र वही है जो संकट के समय साथ खड़ा रहे। जरूरत पड़ने पर उचित सलाह प्रदान करे। आपके दुख को अपना दुख समझे, यही सच्चे मित्र की निशानियां है। ऐसे व्यक्ति को कभी अपना मित्र नहीं बनाना चाहिए जो गलत सलाह प्रदान करे, आपसे झूठ बोले और अपने स्वार्थ तथा हितों के लिए गंभीर रहे। चाणक्य के अनुसार ऐसा मित्र आगे चलकर हानि भी पहुंचा सकता है. इसलिए इनसे दूर ही रहना चाहिए।

दुष्ट पत्नी

चाणक्य नीति कहती है कि पत्नी योग्य और पति की सफलता में योगदान करने वाली होनी चाहिए। जिस व्यक्ति की पत्नी योग्य और कुशल होती है, उसे धरती पर ही स्वर्ग की प्राप्ति होती है. वहीं जब पत्नी धोखा करे, अपनी जिम्मेदारियों को अनदेखा करें और गलत आचरण करे तो ऐसी पत्नी से सावधान रहना चाहिए। चाणक्य के अनुसार इस आचरण की पत्नी, मृत्युतुल्य कष्ट प्रदान करती है।

धोखेबाज सेवक

चाणक्य नीति कहती है कि सेवक को वफादार होना चाहिए। जो सेवक अपने मालिक को सदैव धोखा देने के लिए तैयार रहे और मालिक की दरियादिली का गलत फायदा उठाए, ऐसे सेवक से सावधान रहना चाहिए. ऐसा सेवक कभी भी मुश्किल में डाल सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...