1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Chanakya Niti: जीवन में चाहते हैं बदलाव, तो आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान

Chanakya Niti: जीवन में चाहते हैं बदलाव, तो आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान

If you want change in life, then keep these things in mind of Acharya Chanakya; आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में जीवन के ऐसे कई सारे पहलुओं को उजागर किया है। जिसका पालन करने से आप सिर्फ सफल व्यक्ति ही नहीं बल्कि एक सकारात्मक ऊर्जा वाले व्यक्ति भी बन सकते है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : आचार्य चाणक्य एक महान कूटनीतिज्ञ के रूप में जाने जाते हैं, जिन्होंने अपनी कूटनीति के द्वारा ही साधारण चन्द्रगुप्त को मगध का राजा बना दिया था। उनके द्वारा लिखी गई पुस्तक चाणक्य नीति में ऐसी कई बातें बताई गई हैं जो हमारे जीवन में कई सकारात्मक बदलाव ला सकती हैं। चाणक्य नीतिशास्त्र में लिखी गई बातें आज भी उतना ही प्रासंगिक है, जितना वो कल थी।

आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में मनुष्य के निजी जीवन से लेकर दोस्ती, व्यापार, नौकरी और समाज में रहन-सहन के संबंध में अपने विचार प्रकट किए हैं। हालांकि कुछ लोग उनके इन विचारों से सहमति जताते हैं और कुछ असहमत भी है। यदि चाणक्य नीति की बातों में छिपे सार को समझने का प्रयास किया जाए और उन बातों का अनुसरण करें तो जीवन को सफल व सुखमय बनाया जा सकता है।

आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान

अपनी कमियां किसी से न बताएं 

हर इंसान की कोई न कोई कमजोरी अवश्य होती है लेकिन अपनी कमजोरी किसी दूसरे के हाथ में क्यों देना। इसलिए कभी भी अपनी कमजोरी किसी को भी न बताएं, फिर चाहे वो आपका दोस्त हो, रिश्तेदार हो या पत्नी ही क्यों न हो। अपने आत्म सम्मान को बरकरार रखने के लिए अपनी कमियां दूसरों पर उजागर न करें।

धन को सोच-विचार कर खर्च करें

चाणक्य नीति के अनुसार जिस व्यक्ति के पास धन नहीं उसको न तो कोई सुख समृद्धि प्राप्त होगी और न ही कहीं मान-सम्मान मिलेगा। यदि आप धन कमाने में इतनी मेहनत करते हैं तो उसे खर्च करने में भी थोड़ा सोच विचार करें। आचार्य चाणक्य के अनुसार, “कुबेर भी अपने आय से ज्यादा खर्च करेगा तो कंगाल हो जायेगा”। इसलिए धन कमाए और उसकी बचत करें।

हर किसी को विश्वासपात्र न समझें

आपकी मित्र मंडली में ऐसी की लोग होंगे जिन पर आप भरोसा करते होंगे और अपनी सब बाते उसने करते होंगे। यहां तक कि अपने जीवन की महत्वपूर्ण बातें भी। लेकिन चाणक्य नीति कहती है यदि आपका कोई मित्र आपकी बात को गौर से सुनने के बजाय अनसुना कर रहा है तो वह आपके विश्वास के योग्य नहीं है।

अवगुणों से रहें दूर

अक्सर आपने देखा होगा कि भले ही आप के अंदर ढेर सारे गुण हो मसलन आप व्यवहारिक हैं, दयालु है और समाज कल्याण में भी रुचि रखते हैं, लेकिन आपके अंदर यदि घमंड है तो यह अवगुण आपके सभी गुणों पर भारी पड़ जाता है। इसलिए अपने भीतर झांकें और विचार करें क्या आपके भीतर भी किसी प्रकार का अवगुण ही जो आपके गुणों पर भारी है, अगर है तो उस पर आज से ही कार्य करना शुरू करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...