1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. इस देश के PM ने कैबिनेट समेत दिया इस्तीफा, जानें इसका कारण

इस देश के PM ने कैबिनेट समेत दिया इस्तीफा, जानें इसका कारण

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: नीदरलैंड में एक सकारात्मक राजनीतिक पहल देखने को मिली है। आपको बता दें कि नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे ने अपने पूरे कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया है। इस बात से आप काफी अचंभित हो गये होंगे, तो अचंभित होने की जरुरत नहीं है। दरअसल, प्रधानमंत्री मार्क रुटे और उनकी पूरी कैबिनेट ने बाल कल्याण भुगतानों की जांच से जुड़े से एक घोटाले के मामले में राजनीतिक जिम्मेदारी लेते हुए शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया।

आपको बता दें कि इस जांच में पता लगा है कि इस घोटाले में अभिभावकों पर गलत रूप से धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है। जिसके बाद प्रधानमंत्री ने टेलीविजन पर देश को संबोधित करते हुए अपने भाषण में कहा कि उन्होंने अपने फैसले के बारे में नीदरलैंड के सम्राट विलियम अलेक्जेंडर को सूचित कर दिया था और वादा किया था कि उनकी सरकार प्रभावित माता-पिता को जल्द से जल्द मुआवजा देने और कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए काम करना जारी रखेगी।

संबोधन में रुटे ने कहा कि ‘‘हम सभी का मानना है कि यदि पूरी प्रणाली विफल हो गई है तो, हम सभी को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि मैंने पूरी कैबिनेट के इस्तीफे की सम्राट के समक्ष पेशकश की। आपको बता दें कि रुटे की सरकार 17 मार्च को नीदरलैंड में चुनाव के बाद नई सरकार के गठन होने तक कार्यभार संभालेगी।

प्रधानमंत्री रुटे के इस्तीफा देने के बाद, उनके इस पद पर बने रहने के एक दशक का समापन हो गया। लेकिन उनकी पार्टी को चुनाव जीतने की उम्मीद है, और अगली सरकार बनाने के लिए वार्ता शुरू करने की कतार में वह सबसे आगे हैं। यदि वह नया गठबंधन बनाने में सफल हो जाते है तो पीएम रुटे फिर नई सरकार में प्रधानमंत्री बन सकते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...