1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. 12 साल के दूल्हे का 10 साल की दुल्हन से हुआ विवाह, विदाई के समय पहुंची पुलिस ने रुकवाई विदाई

12 साल के दूल्हे का 10 साल की दुल्हन से हुआ विवाह, विदाई के समय पहुंची पुलिस ने रुकवाई विदाई

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

बरेली: यूपी के बरेली जिले से एक ऐसा अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जिसे जान कर आप भी सोंच में पड़ जायेंगे। यहां 21वीं सदी में भी 12 साल के नाबालिग दूल्हे और 10 साल की नाबालिग दुल्हन की शादी करा दी गई। बाल विवाह की शिकायत मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जॉच शुरु की तो मामला सच में ही बाल विवाह का ही निकला।

आपको बता दें कि जॉच पड़ताल के बाद पुलिस ने दुल्हन की विदाई रुकवा दी। इसके साथ ही दोनों पक्षों से लिखवा कर लिया कि दुल्हन के बालिग होने के बाद ही उसकी विदाई की जाएगी। जिसके बाद दूल्हे को बिना दुल्हन के ही वापस लौटना पड़ा।

यो मामला क्योलड़िया थाना क्षेत्र के एक गांव का है। यहां कि रहने वाले एक ग्रामीण ने कुछ माहीने पहले अपने 12 साल के बेटे का विवाह पड़ोस के ही गांव में रहने वाले एक ग्रामीण की 10 साल की बेटी के साथ तय किया था। गुरुवार को 12 साल का दूल्हा बारात लेकर दुल्हनिया ब्याहने के लिए घर से निकला तो ग्रामीण उसे देख हैरान रह गए। लोगों में बाल विवाह की चर्चाएं शुरु हो गयी।

दोनो पक्षों ने खुशी-खुशी विवाह की रस्में पूरी कर दोनों का विवाह करा दिया गया। दुल्हन की विदाई की तैयारी शुरु हुई कि ग्रामीणों ने पुलिस से शिकायत कर दी। मामले की जानकारी होते ही पुलिस मौके पर पहुंच गयी। पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल की तो दूल्हा दुल्हन नाबालिग पाए गए। जिसपर पुलिस ने दुल्हन की विदाई रुकवा दी।

इसके साथ ही पुलिस ने दोनों पक्षों के लोगों से लिखवा कर लिया। कि दुल्हन के बालिग होने के बाद ही उसकी विदाई की जाएगी। जिसके बाद 12 साल के दूल्हे को बिना दुल्हन के ही वापस लौटना पड़ा। SO क्योलड़िया राजेन्द्र सिंह सिरोही ने बताया कि दुल्हन की विदाई रुकवा दी गयी है। दोनों पक्षों को सख्त हिदायत दी गयी है। कि दुल्हन के बालिग होने पर ही उसकी विदाई की जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads