1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी ने आम महोत्सव का किया शुभारंभ, कही ये बात, पढ़ें

सीएम योगी ने आम महोत्सव का किया शुभारंभ, कही ये बात, पढ़ें

आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राजधानी लखनऊ में आम महोत्सव का शुभारंभ किया है । आम महोत्सव में अलग-अलग किस्म के आमों की प्रदर्शनी लगी है । इ

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राजधानी लखनऊ में आम महोत्सव का शुभारंभ किया है । आम महोत्सव में अलग-अलग किस्म के आमों की प्रदर्शनी लगी है । इसके साथ ही महोत्सव में अलग-अलग राज्यों के बड़ी संख्या में आम व्यापारी आए हैं । बता दें । लखनऊ में आज से 7 जुलाई तक आम महोत्सव चलेगा ।यहां उन्होंने कहा कि हर स्टॉल पर नहीं जा पाया। लेकिन एक कमी देखने को मिली, अभी तक यहां पर ऑर्गेनिक आम देखने को नहीं मिला।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि ऑर्गेनिक आम की डिमांड भी ज्यादा होगी। हमने उपज तो बढ़ाया, लेकिन एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए उत्पाद की समय पर उपलब्धता और उसकी क्वालिटी को ध्यान में रखें। जब केमिकल केमिकल फर्टिलाइजर का ज्यादा उपयोग करते है तो एक्सपोर्ट होने से पहले वह कई तरह के टेस्ट में फेल हो जाता है

सीएम योगी ने कहा कि टेस्ट में फेल होने पर हमारा उत्पाद रिजेक्ट हो जाता है। हमें अभी से तैयारी करनी चाहिए। प्राकृतिक खेती के साथ जोड़ने का कार्यक्रम जो कृषि विभाग ने शुरू किया है, उसके साथ उद्यान विभाग भी जुड़ जाए, तब आम को एक ऑर्गेनिक प्रोडक्ट कह पाएंगे।

उन्होंने कहा कि इसके लिए बीच से लेकर फल आने तक के लिए तैयारी करनी होगी। इससे किसान को ज्यादा लाभ होगा। उन्होंने कहा कि लखनऊ के आम को हमने काकोरी ब्रांड के साथ देश और दुनिया में पेश किया है। काकोरी देश की स्वाधीनता आंदोलन का प्रमुख केंद्र रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार ने एक ‘आम का मेगा क्लस्टर’ लखनऊ में स्वीकृत किया है। इसमें अगले 5 वर्ष में 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। देश-प्रदेश का हर व्यक्ति आम के गुणों से भलीभांति अवगत है।

सीएम ने कहा आम जब छोटा होता है तब चटनी, आचार से लेकर मुरब्बा, आम रस या पका आम खाने का आनंद अपने आम में पूर्ण आहार प्रदान करता है। अनेक प्रकार के विटामिन का यह स्रोत भी है। उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश के किसानों ने इस उत्पादन को लगभग दोगुना करने में सफलता प्राप्त की है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...