1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. फिर से योगीमय हुआ उत्तर प्रदेश, नगर निगम की सभी 17 सीटों पर किया कब्जा

फिर से योगीमय हुआ उत्तर प्रदेश, नगर निगम की सभी 17 सीटों पर किया कब्जा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सारथी की भूमिका में यूपी की सभी 17 नगर निगम सीटों पर पहुंचकर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों के लिए वोट की अपील की थी। सीएम योगी के कार्यों का परिणाम ही है पिछली बार हारी मेरठ व अलीगढ़ की सीट भी भारतीय जनता पार्टी के खाते में गई।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

लखनऊः उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में पूरा यूपी योगीमय हो गया। यूपी के 17 नगर निगम सीटों पर भगवा लहराया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सारथी की भूमिका में यूपी की सभी 17 नगर निगम सीटों पर पहुंचकर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों के लिए वोट की अपील की थी। सीएम योगी के कार्यों का परिणाम ही है पिछली बार हारी मेरठ व अलीगढ़ की सीट भी भारतीय जनता पार्टी के खाते में गई। वहीं पहली बार बने शाहजहांपुर में भी कमल ने कमाल कर दिया। यहां भी पहला नागरिक बनने का गौरव भाजपा उम्मीदवार अर्चना वर्मा को मिला। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस पूरे अभियान को अपने कंधों पर लिया। प्रदेश के निकायों में बड़ी जीत के जरिए एक बार फिर लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर प्रदेश के राजनीतिक समीकरण को साफ कर दिया है। माना जा रहा है कि इस चुनाव परिणाम से निकले संदेशों के आधार पर पार्टी अपनी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को पूरा कराएगी।


वहीं बीजेपी कार्यालय पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए प्रधानमंत्री के सुयोग्य व यशस्वी नेतृत्व और मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अब तक की सबसे बड़ी जीत बताया। सीएम ने कहा कि यह विराट विजय प्रधानमंत्री के यशस्वी मार्गदर्शन एवं डबल इंजन सरकार की जनपक्षीय, विकासपरक एवं सर्व समावेशी नीतियों के प्रति प्रचंड जन-विश्वास को प्रदर्शित करती है। साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड विजय पर सभी समर्पित व कर्मठ कार्यकर्ताओं एवं सुशासन प्रिय उत्तर प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई दी। इस दौरान डिप्टी सीएम केशव मौर्य, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह सहित भारतीय जनता पार्टी के तमाम नेता और पदाधिकारी मौजूद रहें। डिप्टी सीएम केशव ने सीएम योगी को मिठाई खिलाई और एक दूसरे को जीत की बधाई दी। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सीएम योगी को बधाई दी।
बता दे भारतीय जनता पार्टी ने यूपी की सभी 17 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे। नगर निकाय चुनाव के लिए दो चरणों में 4 मई और 11 मई को मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, कुल 4.32 करोड़ मतदाताओं में से लगभग 53 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें से कानपुर, बरेली व मुरादाबाद में भाजपा ने निवर्तमान महापौर पर ही दांव लगाया था, शेष सभी सीटों पर नए कार्यकर्ताओं को चुनाव मैदान में उतारा था। 17 में से 17 सीटों पर योगी आदित्यनाथ के विकास कार्यों पर आमजन ने मुहर लगाई और कमल खिलाया।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने नगर निकाय चुनाव में कुल 50 रैलियां कीं। योगी आदित्यनाथ ने यहां सीएम योगी ने 9 मंडल के अंतर्गत आने वाली 10 नगर निगम क्षेत्रों में रैली की। पहले चरण में योगी आदित्यनाथ की कुल 28 रैली हुई। इसमें गोरखपुर में 4, लखनऊ में 3 व वाराणसी में दो स्थानों पर रैली-सम्मेलन में योगी शामिल हुए। पहले चरण के 37 जिलों में 4 मई को मतदान हुआ। दूसरे चरण में सीएम योगी ने 22 रैलियां कीं। इसमें 9 मंडल की सात नगर निगमों के लिए वोट पड़े। यहां अयोध्या नगर निगम के लिए सीएम योगी दो बार पहुंचे। यहां संत सम्मेलन में भी सीएम की उपस्थिति जीत के लिए काफी कारगर रही।
निकाय चुनाव मेयर के सभी 17 सीट पर योगी नेतृत्व में भाजपा का क्लीनस्वीप। सपा, बसपा,कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाए। देखें कहां से कौन मारा बाजी,

सीट विजेता
लखनऊ- सुषमा खर्कवाल
गोरखपुर- डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव
वाराणसी- अशोक तिवारी
प्रयागराज- गणेश चंद्र उमेश केसरवानी
अयोध्या- गिरीश पति त्रिपाठी
कानपुर- प्रमिला पांडेय
अलीगढ़- प्रशांत सिंघल
मेरठ- हरिकांत अहलूवालिया
झांसी- बिहारी लाल आर्य
शाहजहांपुर- अर्चना वर्मा
सहारनपुर- अजय सिंह
मुरादाबाद- विनोद अग्रवाल
मथुरा-वृंदावन- विनोद अग्रवाल
गाजियाबाद – सुनीता दयाल
बरेली- उमेश गौतम
फिरोजाबाद- कामिनी राठौर
आगरा- हेमलता दिवाकर
चैनल हेड- आर सी भट्ट की रिपोर्ट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...