1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश के नंबर 1 हैं जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा, यूपी की राज्यपाल ने किया था सम्मानित

उत्तर प्रदेश के नंबर 1 हैं जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा, यूपी की राज्यपाल ने किया था सम्मानित

जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा के कड़े, सख्त और पारदर्शी फैसलों ने उनको जेल विभाग में आधुनिक युग का नया भगीरथ बना दिया। जेल में संपूर्ण सुधार होने के बाद आज गर्व के साथ यह भी कहा जा सकता है कि मुजफ्फरनगर जेल नशामुक्ति की सर्वश्रेष्ठ राह पर है

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा के अथक प्रयासों से मुजफ्फरनगर जेल में लगभग पिछले दो सालों में एक अनुसंधान की भांति काम हुआ औऱ ऐसे नाजायज और गलत कामों पर पूरी तरह से विराम लगाया गया जो एक परंपरा का रूप धारण किए हुए थे। अपराध रूपी इस परंपरा को रोकने का कभी प्रयास भी नहीं किया गया। मुजफ्फरनगर जेल में बाहर के खाने की परंपरा को रोकना बहुत कठिन काम था। पूरे उत्तर प्रदेश में अकेली जेल थी जहां पर बाहर से खाना आता था तथा मिलाई करने वाले खाना साथ लाते थे। जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा द्वारा इसको पूरी तरह से निषेध किया गया। हालांकि इसको रोकना बहुत मुश्किल काम था लेकिन इसको आसान किया गया। मोबाइल फोन का जेल से संचालित होना और तरह-तरह के संगठित अपराध में भूमिका होना भी जेल प्रशासन और पुलिस के लिए चुनौती और सिरदर्द बना था। सीताराम शर्मा द्वारा की गई सख्त कार्यवाही और कड़े फैसलों ने आज मुजफ्फरनगर जेल को पूरी तरह मोबाइल मुक्त और नशामुक्त बना दिया है। एक वह भी दौर था जब बंदियों से चैकिंग में मोबाइल बरामद होते थे और गाज जेल के स्टाफ पर गिरती थी। लेकिन बड़े बदमाशों को जेल से बाहर भेजे जाने के बाद सख्त फैसलों के चलते यह परंपरा भी पूरी तरह से समाप्त हो चुकी है, जिसे एक बहुत बड़ी कामयाबी कहा जा सकता है और जेल के सुधारात्मक दिशा में सराहनीय कदम भी है । आपको बता दें सीताराम शर्मा का नाम अच्छे कार्यों के लिए जाना जाता है | इससे पहले भी जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने कई जेलों में सुधार के लिए बड़े बड़े काम किये है | प्रदेश में बैठे आला अधिकारियों को भी यकीन नहीं होता कि मुजफ्फरनगर जेल मोबाइल से मुक्त हो गई है।

सुधारों की दिशा में अग्रसर होते हुए मुजफ्फरनगर जेल पिछले दो सालों से हर कदम एक नई बुलंदी को छूती चली गई। जेल में कैदियों के पढाई के लिए लाइब्रेरी खुलवाई है इसके साथ ही नवग्रह उद्यान, जेल अस्पताल का सुधार और बेड की संख्या को बढ़ाना, निरूद्व बंदियों के प्रशिक्षण हेतु ‘कम्प्यूटर प्रशिक्षण कक्ष’, महिला बंदियों के लिए सिलाई कढ़ाई सेंटर, योग टीम के द्वारा योग का प्रशिक्षण, स्वास्थ्य प्रशिक्षण शिविर, महिला बंदियों के बच्चों के लिए क्रेच की स्थापना, खाने की गुणवत्ता में सुधार, जेल को ISO मिलना, सांस्कृतिक एवं देशभक्ति के कार्यक्रमों का समय समय पर आयोजन, खेलकूद, भजन-कीर्तन, धर्म, भक्ति उमंग उल्लास ने जेल की जलवायु और वातावरण को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। इतना सब कुछ होने के बाद भी नशे के खिलाफ अभियान समय-समय पर चलता रहा। जिसके लिए सभी धर्मों से धर्मगुरुओं को बुलाकर एक जबरदस्त आह्वान किया गया था तथा बंदियों ने प्रतिज्ञा ली थी, कि कभी वे नशा नहीं करेंगे। यह एक बहुत ही सार्थक एवं प्रभावी पहल थी। लेकिन जेल पूरी तरह नशामुक्त फिर भी नहीं हो पा रही थी। सबकुछ करने के बावजूद भी नए भगीरथ की भूमिका में काम कर रहे जेल अधीक्षक सीतराम शर्मा इसी कड़ी मेहनत में लगे रहे कि जेल से नशा पूरी तरह से बंद कैसे हो। इसके लिए उन्होने गुप्त और गोपनीय जानकारी देने के लिए लेटर बॉक्स भी लगवाए, जिनमें बंदियों के कल्याण उत्थान के अलावा काफी गोपनीय जानकारियां भी प्राप्त होने लगी और नशा मुक्ति अभियान में भी इससे काफी बल मिला। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जेल में बिना बंदी रक्षकों के नशा सामग्री का अंदर जाना संभव नहीं था। जबकि बहा से नशे पर पूरी रोक लग चुकी थी। ऐसे में कुछ बंदियों के नशे की हालत में पाए जाने पर गहनता और तत्परता से जांच हुई तो एक हेडक्वार्टर सहित चार बंदी रक्षक अपने बुने जाल में फंस गए और जेल में नशा पहुंचाने की भूमिका के चलते प्रारंभिक जांच में निलंबित कर दिए गए। यह बड़ी और गंभीर कार्यवाही उनके लिए एक सबक है जो जेल के सजग प्रहरी होने के बाद भी मजबूत व्यवस्था को पलीता लगाने का काम करते हैं। जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा के ऐसे कड़े, सख्त और पारदर्शी निर्णय ने उनको जेल विभाग में आधुनिक युग का नया भगीरथ बना दिया। जेल में संपूर्ण सुधार होने के बाद आज गर्व के साथ यह भी कहा जा सकता है कि मुजफ्फरनगर जेल नशामुक्ति की सर्वश्रेष्ठ राह पर है. इसके लिए जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ढेर सारी बधाई के पात्र है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...