1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी ने किया रामलला के गर्भगृह का शिलापूजन, कही ये बात, पढ़ें

सीएम योगी ने किया रामलला के गर्भगृह का शिलापूजन, कही ये बात, पढ़ें

सीएम योगी ने अयोध्या में बहुप्रतीक्षित रामलला के गर्भगृह का निर्माण आज से शुरू करा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार की सुबह अभिजीत मुहूर्त, मृगशिरा नक्षत्र व आनंद योग में पूजन-अर्चन के बाद गर्भगृह की पहली शिला रखी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सीएम योगी ने अयोध्या में बहुप्रतीक्षित रामलला के गर्भगृह का निर्माण आज से शुरू करा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार की सुबह अभिजीत मुहूर्त, मृगशिरा नक्षत्र व आनंद योग में पूजन-अर्चन के बाद गर्भगृह की पहली शिला रखी। रामलला की जन्मस्थली पर बनने वाले गर्भ गृह का आकार 20 फीट चौड़ा और 20 फीट लंबा होगा। यह मंदिर वर्ष 2023 तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने अयोध्या दौरे में राम जन्मभूमि से निकलकर रामलला सदन पहुंचे हैं। इससे पहले उन्होंने कहा, ‘राम जन्मभूमि के निर्माण कार्य में एक कड़ी और जुड़ गई है। गर्भ गृह के शिलापूजन का कार्यक्रम संतों की मौजूदगी में हुआ. यह 500 साल की संघर्षपूर्ण साधना थी, जिसकी सिद्धि साकार होती दिख रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ‘जिन आक्रांताओं ने भारत की भावनाओं पर आक्रमण किया, उसपर आज सत्य की विजय हुई है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके साथ ही कहा कि राम जन्मभूमि के लिए जिन्होंने अपने प्राण दिए, उनको नमन करता हूं। यह मंदिर नए भारत का राष्ट्रीय मंदिर तो होगा ही, साथ ही पूरे देश को एक सूत्र में बंधेगा।’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में शिला रखने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘आज ये हमारा सौभाग्य है कि राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में भी शिलाओं को व्यवस्थित रूप से रखने की शास्त्रीय परंपरा के निर्वहन का कार्यक्रम आज पूज्य संतों और न्यास के पदाधिकारियों की उपस्थिति में शुरू हो चुका है।

सीएम योगी ने कहा, ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण कार्य का शुभारंभ लगभग 2 वर्ष पहले प्रधानमंत्री मोदी के करकमलों से हुआ और सफलतापूर्वक ये निर्माण कार्य आगे बढ़ रहा हैनिर्माण कार्य से जुडी संस्थाओं ने बहुत तेज़ी से काम को आगे बढ़ाया है।

उन्होंने कहा, ‘गोरक्षपीठ की तीन पीढ़िया इसके लिए काम कर रही थी। अशोक सिंघल और सभी उन महान संतों की आत्माओं को आनंद की अनुभूति हो रही होगी। यह भारत का राष्ट्रीय मंदिर होगा।

सुबह 10:30 बजे के करीब राम जन्मभूमि परिसर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भगवान राम लला के गर्भ गृह के प्रथम शिला पूजन के मुख्य यजमान रहे। इसके बाद लगभग 12:10 बजे वह राम जन्मभूमि परिसर से निकलकर राम जन्मभूमि से सटे हुए रामलला सदन जाएंगे, जहां पर रामलला सदन के पुनः प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में भाग लेंगे।

राम जन्मभूमि के गर्भ गृह के पूजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ राम मंदिर आंदोलन से जुड़े हुए मठ-मंदिरों के 90 महंतों को भी निमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही अयोध्या के कई विशिष्ट संत महंत जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

 

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...