1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. विश्व महिला दिवस के अवसर पर मंगलवार लखनऊ में कांग्रेस करेगी मार्च, 12 बजे प्रियंका गांधी मार्च में शामिल होंगी

विश्व महिला दिवस के अवसर पर मंगलवार लखनऊ में कांग्रेस करेगी मार्च, 12 बजे प्रियंका गांधी मार्च में शामिल होंगी

विश्व महिला दिवस के अवसर पर कल लखनऊ में कांग्रेस मार्च करेगी। मार्च में खुद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी शामिल होंगी। ये मार्च लड़की हूँ लड़ सकती हूँ के तहत होगा। मार्च की शुरुआत कल दोपहर बारह बजे होगी. कांग्रेस का कहना है कि इससे महिलाओं में सशक्तिकरण में मदद मिलेगी. विश्व महिला दिवस के अवसर पर ये कार्यक्रम होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

लखनऊ: विश्व महिला दिवस के अवसर पर कल लखनऊ में कांग्रेस मार्च करेगी। मार्च में खुद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी शामिल होंगी। ये मार्च लड़की हूँ लड़ सकती हूँ के तहत होगा। मार्च की शुरुआत कल दोपहर बारह बजे होगी। कांग्रेस का कहना है कि इससे महिलाओं में सशक्तिकरण में मदद मिलेगी. विश्व महिला दिवस के अवसर पर ये कार्यक्रम होगा।


उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में कल सोमवार को 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में 54 सीटों पर करीब 2.06 करोड़ मतदाता कुल 613 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन सीटों में 11 अनुसूचित और दो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के अनुसार 7वें चरण में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं।

अंतिम चरण में जिन 9 जिलों में मतदान होना है उनमें आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र शामिल हैं। पिछले चुनाव की बात करें तो इन 54 सीटों में से बीजेपी ने 29, सपा ने 11, बीएसपी ने 6, अपना दल (एस) ने 4, सुभासपा ने 3 और निषाद पार्टी ने 1 सीट जीती थी। इस चरण में विभिन्न सीटों के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी मतदान होना है, जहां उनकी साख दांव पर होगी।


इनके अलावा इस चरण में योगी सरकार के सात मंत्रियों की साख दांव पर है। इनमें एक कैबिनेट, दो राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और तीन राज्य मंत्री स्तर के हैं। तीन मौजूदा मंत्री तो वाराणसी की विभिन्न सीटों पर दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं आवास एवं शहरी नियोजन राज्यमंत्री गिरीश यादव जौनपुर, ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल मीर्जापुर की मड़िहान सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद सपा में शामिल हुए योगी सरकार के पूर्व वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान मऊ की घोसी सीट से सपा प्रत्याशी हैं।
यूपी चुनाव का सातवां और अंतिम चरण दोनों गठबंधन के सहयोगी दलों के लिए एक कड़ी परीक्षा होगा। बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन में अनुप्रिया पटेल, संजय निषाद से लेकर सपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में ओम प्रकाश राजभर जैसे नेता शामिल हैं।

वही प्रियंका ने कहा था, कि ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ कांग्रेस के लिए सिर्फ चुनावी नारा नहीं बल्कि देश में नारी को सशक्त और सक्षम बनाने के लिए शुरू किया गया आंदोलन है। इसका उद्देश्य भारतीय राजनीति में महिलाओं और उनकी आकांक्षाओं को मुख्यधारा में लाना है। यह उत्तर प्रदेश में शुरू हुआ जिसमें कांग्रेस ने महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट देने का वादा पूरी प्रतिबद्धता से निभाया। यह महिला मार्च एकजुटता का संदेश देने और राजनीति को अधिक समावेशी बनाने के साथ-साथ राजनीति में महिलाओं की भागीदारी का भी प्रतीक है।

बीजेपी ने 54 सीटों में से अपने चुनाव चिह्न् पर 48 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जबकि उसके सहयोगी अपना दल (एस) और निषाद पार्टी ने 3-3 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी ने अपने चुनाव चिह्न् पर 45 उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसकी सहयोगी एसबीएसपी ने सात उम्मीदवार और अपना दल (के) ने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।


आखिरी चरण में पूर्वांचल क्षेत्र की इन 54 सीटों के लिए सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। बीजेपी के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह के साथ खुद पीएम मोदी ने बड़े पैमाने पर प्रचार किया है। वहीं अखिलेश यादव ने भी ताबड़तोड़ जनसभाएं और रोड शो कर कोई कसर नहीं छोड़ी। कांग्रेस की ओर से महासचिव प्रियंका गांधी ने भी तीन दिन पहले से वाराणसी के कबीर चौरा मठ में डेरा डाल दिया है।


कांग्रेस के इस मार्च की शुरुआत बेगम हजरत महल पार्क से होगी और पैदल यह मार्च हजरतगंज जीपीओ तक जायेगा जहाँ इस मार्च का समापन होगा, मार्च में प्रियंका गाँधी के साथ सैकड़ों महिलाओं का जमावड़ा होगा जो साथ चलेंगी। कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार है। इसकी जानकारी कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के कल दी थी।


उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनाव के बीच प्रियंका गाँधी वाड्रा ने महिलाओं सहारे चुनाव में कूदने का काम किया था और नारा दिया था कि लड़की हूँ लड़ सकती हूँ। अब आज विधान आखिरी चरण का वोट पड़ रहा है जिसके बाद कल प्रियंका गाँधी महिला दिवस के अवसर पर एक लम्बा मार्च लखनऊ में करेंगी।


सातवें चरण में अतरौलिया, गोपालपुर, सगड़ी, मुबारकपुर, आज़मगढ़, निज़ामाबाद, फूलपुर-पवई, दीदारगंज, लालगंज (सु), मेहनगर (सु), मधुबन, घोसी, मुहम्मदाबाद-गोहना (सु), मऊ, बदलापुर, शाहगंज, जौनपुर, मल्हनी, मुंगरा बादशाहपुर, मछलीशहर (सु), मड़ियाहू, जफराबाद, केराकत (सु), जखनियां (सु), सैदपुर (सु), गाजीपुर, जंगीपुर, जहूराबाद, मोहम्मदाबाद, जमानिया, मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा, चकिया (सु), प्ड्रिरा, अजगरा (सु), शिवपुर, रोहनिया, वाराणसी उत्तर, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी कैंट, सेवापुरी, भदोही, ज्ञानपुर, औराई (सु), छानबे (सु), मर्जिापुर, मझवां, चुनार, मड़िहान, घोरावल, राबर्टसगंज, ओबरा (सु) एवं दुद्धी (सु) विधान सभा सीट शामिल हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...